WW,W,W,W,W गेंदबाज ने ओवर की छह गेंदों पर लिए 6 विकेट, मच गया हड़कंप

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

क्रिकेट अनिश्चित्ताओं का खेल है. इस खेल में कभी भी कुछ भी हो सकता है.आज के समय में ये क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल माना जाता है. यानी बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है. पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच को ही देख लें, यहां बल्लेबाजों ने एक दिन में 500 रनों का स्कोर पार कर दिया जो रिकॉर्ड है. कुछ ही दिन पहले विजय हजारे ट्रॉफी में भारत के ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में सात छक्के लगाए थे. लेकिन गेंदबाजी में ऐसा सुनने को नहीं मिलता है कि गेंदबाज ने एक ओवर की सभी गेंदों पर विकेट निकाले हों.

इंटरनेशनल क्रिकेट में तो अभी तक ऐसा नहीं हुआ है कि छह गेंदों पर छह विकेट आए हों. लेकिन महाराष्ट्र में टेनिस बॉल के एक टूर्नामेंट में ऐसा हुआ है. यहां पनवेल में खेले जा रहे एक टूर्नामेंट में एक गेंदबाज ने ओवर की छह गेंदों पर छह विकेट ले डाले.

पहले ही ओवर में किया कमाल

पनवेल के उसलरी खुर्द में खेले जा रहे गांवदेवी उसाराय चस्क 2022 टूर्नामेंट में लक्ष्मण नाम के गेंदबाज ने एक ही ओवर में छह गेंदों पर छह विकेट ले डाले. ये मैच डोंड्राचापडा और गावदेवी पेठ के बीच था. डोंड्रचापडा को जीत के लिए 43 रन चाहिए थे. लेकिन पहले ही ओवर में उसके छह बल्लेबाज पवेलियन लौट लिए. इस ओवर में लक्ष्मण ने एक भी रन नहीं दिया.

इस गेंदबाज ने पांचवां विकेट पांचवीं गेंद पर बोल्ड करके लिया और आखिरी गेंद पर छठा विकेट एलबीडब्ल्यू करके हासिल किया.

पहली बार नहीं हुआ ऐसा

किसी गेंदबाज ने छह गेंदों पर छह विकेट लिए हों ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में एक स्थानीय मैच में ये कारनामा हो चुका है. 26 जनवरी 2017 को इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक एलेड कैरी ने ये काम किया था. उन्होंने गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब से खेलते हुए बालाराट क्रिकेट संघ में ये काम किया था. उन्होंने ईस्टर्न बालाराट के खिलाफ ये काम किया था.

टेस्ट क्रिकेट में हुआ है ऐसा

जहां तक इंटरनेशनल क्रिकेट की बात है तो किसी ने भी ऐसा नहीं किया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा चार विकेट आए हैं. इसमें इंग्लैंड के मॉरिसे एलम, केन क्रांस्टन, फ्रेड टिटमस, क्रिस ओल्ड, वसीम अकरम और इंग्लैंड के एंड्रूय कैडिक के नाम शामिल हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *