विराट कोहली ने भारत के लिए जड़े सबसे ज्यादा शतक, पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा और ‘रन मशीन’ ने बनाए हैं 8 रिकॉर्ड

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

एशिया कप 2022 शुरू होने में अब 3 दिन से भी कम का समय बचा है। टूर्नामेंट की शुरुआत 27 अगस्त को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच से होगी। भारत टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ मैच से करेगा। इस टूर्नामेंट में जिन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर फैंस की खास नजरें होगीं, उनमें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल है।

विराट कोहली एशिया कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पाकिस्तान के खिलाफ 8 रिकॉर्ड बनाए हैं। एशिया कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर, शिखर धवन और सुरेश रैना संयुक्त रूप से क्रमशः दूसरे नंबर पर हैं। दोनों ने 2-2 शतक लगाए हैं।

एमएस धोनी, रोहित शर्मा, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और नवजोत सिंह सिद्धू ने एक-एक शतक लगाया है। एशिया कप में विराट कोहली और रोहित शर्मा का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड भी काफी शानदार है। एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने, सबसे ज्यादा अर्शशतक लगाने, सबसे ज्यादा चौके और छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है।

रोहित शर्मा ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 8 मैच में 45.875 के औसत से 367 रन बनाए हैं। इसमें उनके 4 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने एशिया कप में अब तक 31 चौके और 10 छक्के लगाए हैं।

विराट कोहली ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा 85 के औसत से रन बनाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीते हैं। यह उपलब्धि एशिया कप के टी20 फॉर्मेट में भी उनके नाम है।

एशिया कप टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले भारतीय होने का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम है। कोहली ने इस मामले में एक मैच में 49.00 के औसत से 49 रन बनाए हैं।

एशिया कप (ASIA CUP) में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से भारत और श्रीलंका के नाम है। दोनों ने 54-54 मैच (वनडे और टी20 फॉर्मेट मिलाकर) खेले हैं। इसमें से श्रीलंका ने 35 (34 वनडे और एक टी20) मैच जीते हैं, जबकि भारत ने 36 (31 वनडे और 5 टी20) मैच जीते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *