16 छक्के ठोक जड़े नाबाद 254 रन, कार हादसे में गई जान, रोया था पूरा देश

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

16 छक्के, नाबाद 254 रन… ऐसी खतरनाक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी थे एंड्रयू साइमंड्स, जिन्होंने 20 साल की उम्र में कोहराम मचा दिया था. बात 25 अगस्त 1995 की है, जब उनकी इस खतरनाक बल्लेबाजी की चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी थी. साइमंड्स की बल्लेबाजी ने हर किसी को हैरान कर दिया था. वो रातों रात स्टार बन गए थे. ऑस्ट्रेलिया का भविष्य बताया जाने लगा था. इसके कुछ साल बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेब्यू किया. अपने खेल से उन्होंने हर किसी को अपना दीवाना बना दिया. इसी वजह जब इस साल कार हादसे में उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा, तो पूरा देश रोया था.

साइमंड्स ने बना दिया था रिकॉर्ड

आज साइमंड्स भले ही इस दुनिया में न हो, मगर उनकी इसी तरह की यादगार पारियों ने फैंस के दिलों में उन्हें जिंदा रखा हुआ है और उनकी 254 रन की पारी को तो शायद ही कोई भूल पाए, जब इंग्लैंड में लोगों ने उनके बल्ले से आया तूफान देखा था. ग्लूस्टरशर की तरफ से काउंटी में ग्लेमॉर्गन के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने नाबाद 254 रन बनाए थे. उस समय वो महज 20 साल के थे. साइमंड्स ने अपनी विस्फोटक पारी में 16 छक्के जड़े थे, जो उस समय एक फर्स्ट क्लास पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड था. उन्होंने दूसरी पारी में भी 4 छक्के लगाकर एक मैच में कुल 20 छक्के जड़कर उस समय का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया.

1998 में किया था डेब्यू

साइमंड्स ने 1998 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. इसके बाद उन्होंने 2004 में टेस्ट और 2005 में टी20 क्रिकेट में रखा. साइमंड्स ने 2009 में आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. 26 टेस्ट में उन्होंने 1462 रन बनाए और 24 विकेट लिए. उनके नाम 5 हजार 88 वनडे रन और 133 विकेट और टी20 क्रिकेट में 337 रन और 8 विकेट भी हैं.

कार हादसे में गई थी जान

इस साल 14 मई को एक कार एक्सीडेंट में 46 साल के साइमंड्स का निधन हो गया था. इस खबर ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. टाउंसविले शहर से करीब 50 किमी दूर उनकी कार का एक्सीडेंट हुआ था. कार वो खुद ही चला रहे थे. कार के अचानक पलटने से उन्हें गहरी चोटें आई थी और साइमंड्स ने मौके पर ही दम तोड़ दिया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *