100 छक्के लगा सकते हैं ये 4 खिलाड़ी, ऋषभ पंत नहीं ये भारतीय खिलाड़ी सबसे पहले कर सकता है ये कारनामा

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़
एक खिलाड़ी की असली परीक्षा टेस्ट क्रिकेट के दौरान ही होती है अगर किसी भी खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट ( Test Cricket ) में कामयाबी हासिल करनी है तो उसे धैर्य रखना पड़ता है। हर खिलाड़ी का एक सपना होता है कि वह टेस्ट टेस्ट के दौरान अपने देश को रिप्रेजेंट कर सके लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो सकता टेस्ट क्रिकेट के दौरान कुछ ऐसे बल्लेबाज सामने आए जिनके द्वारा संयम बरतते हुए इस फॉर्मेट में अपना बहुत अधिक नाम कमाया गया।

 

वहीं टेस्ट फॉर्मेट में तेजी से रन बनाने के लिए भी कुछ खिलाड़ियों को जाना जाता है। यह खिलाड़ी बड़ी हिट लगाने से भी नहीं डरते। टेस्ट क्रिकेट के दौरान अभी तक बेन स्टोक्स (100), ब्रेंडन मैकुलम (107) और एडम गिलक्रिस्ट (100) छक्के लगाने में कामयाब रहे।

आज किस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे 4 क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे जिनके द्वारा टेस्ट फॉर्मेट में 100 छक्के लगाने का कारनामा कर दिखाया गया।

रोहित शर्मा

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा द्वारा अभी तक टेस्ट मैचों में 64 छक्के जड़े जा चुके हैं। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज को 100 छक्कों तक पहुंचने के लिए अभी 36 छक्कों की और आवश्यकता है। 35 वर्षीय रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट से भविष्य में सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर फोकस करने के लिए ब्रेक भी ले सकते हैं।

अपने करियर के दौरान रोहित 45 टेस्ट मैचों में 46.13 की औसत की सहायता से 31.37 रन बनाने में कामयाब रहे। उनके नाम टेस्ट में 8 शतक, एक दोहरा शतक और 14 अर्धशतक लगाए जा चुके हैं।

डेविड वॉर्नर

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज द्वारा अभी तक टेस्ट मैच खेले हैं अभी उन्हें अपने 100 छक्के पूरे करने के लिए 38 छक्कों की और आवश्यकता है। डेविड वॉर्नर भी 35 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं और अभी वह कितने दिन और क्रिकेट खेलेंगे इस बारे में कहा नहीं जा सकता।

वॉर्नर द्वारा अपने करियर के दौरान 96 मैच खेले गए जिसने 4653 की औसत की सहायता से वह 7817 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका बल्ला 24 शतक एक तिहरा शतक दो दोहरा शतक और 34 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहा।

ऋषभ पंत

24 वर्षीय ऋषभ पंत द्वारा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे देशों के खिलाफ अपने छक्के मारने के पावर को प्रदर्शित किया जा चुका है। टेस्ट में ऋषभ पंत के नाम 31 टेस्ट और 48 छक्के दर्ज हैं। टीम मैनेजमेंट द्वारा ऋषभ को अपनी मर्जी से खेलने का पूरा लाइसेंस दिया जा चुका है।

पहले भी कई मौकों के दौरान गेंदबाजों की लाइन एंड लेंथ पंत द्वारा बिगाड़ी जा चुकी है।टेस्ट क्रिकेट के दौरान पंत के नाम 21 रन दर्ज हैं, और उनके द्वारा 5 शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए जा चुके हैं, उनका हाईएस्ट स्कोर इस दौरान 159 रन रहा है।

टिम साउथी

33 वर्षीय इस कीवी तेज गेंदबाज टिम साउथी के गेंदबाजी आंकड़ों को देखने से पता लग जाएगा, कि टेस्ट क्रिकेट के दौरान वह छह छक्के लगाने का कारनामा पूरा कर सकते हैं। दाएं हाथ के इस टेस्ट गेंदबाज द्वारा न्यूजीलैंड के लिए 88 टेस्ट मैच खेले गए साथ ही 76 छक्के लगाने में कामयाब रहे अगर अभी कुछ सालों तक फिट रहते हुए क्रिकेट खेलते हैं और अपनी बल्लेबाजी में थोड़ा सुधार कर लेते हैं, तो 100 छक्के लगाने का कारनामा इनके द्वारा किया जा सकता है। 88 टेस्ट मैचों में वह 28.99 की औसत से 347 विकेट लेने में कामयाब रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *