जिस बल्लेबाज ने अकेले ‘त्रिमूर्ति’ से ज्यादा रन बनाए, वही बांग्लादेश नहीं जाएगा; क्या ऐसे होगी वर्ल्ड कप की तैयारी?

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज की तरह ही वनडे में भी मौसम मेहरबान नहीं दिख रहा. हैमिल्टन में खेला गया दूसरा वनडे बारिश में धुल गया. मैच में सिर्फ 12.5 ओवर ही खेल हो पाया. इसमें भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 89 रन बनाए. शुभमन गिल ने एक बार फिर कप्तान शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत की. धवन भले ही जल्दी आउट हो गए. लेकिन, गिल ने 42 गेंद में 45 रन की पारी खेली. अगर बारिश न होती तो शायद गिल के खाते में एक और अर्धशतक जुड़ जाता. लेकिन, ऐसा नहीं हो पाया. खैर, अब क्राइस्टचर्च में उनके पास इसे पूरा करने का मौका होगा.

दिलचस्प बात यह है कि लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद गिल की भी वनडे टीम में जगह पक्की नहीं है. वो रोहित शर्मा, शिखर धवन या किसी सीनियर खिलाड़ी की गैरहाजिरी में ही खेल पा रहे हैं. भारत को न्यूजीलैंड दौरे के बाद 3 वनडे की सीरीज के लिए बांग्लादेश जाना है. पहला वनडे 4 दिसंबर को खेला जाना है. लेकिन, इस दौरे के लिए रोहित शर्मा की टीम में वापसी होगी. उनके अलावा विराट कोहली और केएल राहुल भी टीम में लौटेंगे. इसी वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 50 और दूसरे में नाबाद 45 रन की पारी खेलने के बावजूद गिल को बांग्लादेश दौरे के लिए चुनी गई वनडे टीम में शामिल ही नहीं किया गया है. यह फैसला समझ से परे है. क्योंकि भारत को अगले साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेलना है और उसमें 11 महीने का ही वक्त बचा है.

ऐसे में जो बल्लेबाज फॉर्म में चल रहा है और इस साल वनडे में लगातार रन बनाए हैं. उसी बल्लेबाज को एक सीरीज में अच्छा प्रदर्शन के बाद टीम में मौका नहीं दिया जा रहा. ऐसे में वनडे विश्व कप की तैयारी किस दिशा में जा रही है. इसे समझना बड़ा मुश्किल है.

गिल ने इस साल ‘त्रिमूर्ति’ से ज्यादा रन बनाए
क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज और बल्लेबाज को रन और विकेट के लिहाज से ही परखा जाता है. अगर इस पैमाने पर देखें, तो शुभमन गिल टीम इंडिया की त्रिमूर्ति यानी रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल पर भारी नजर आते हैं. गिल 2022 में वनडे में भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक 11 मैच में 78 की औसत से 625 रन बनाए हैं. वो एक शतक और 4 अर्धशतक लगा चुके हैं. धवन के भले ही गिल से ज्यादा 642 रन हैं. लेकिन, इसके लिए उन्होंने गिल के 11 के मुकाबले 18 मैच खेले हैं. उनका औसत भी गिल से कम है.

गिल को बाहर रखना समझ से परे
वहीं, इस साल रोहित-राहुल और विराट तीनों के मिलाकर भी वनडे में गिल (625) से कम रन हैं. रोहित-विराट और केएल राहुल ने मिलकर 2022 में वनडे में कुल 502 रन बनाए हैं. यानी आंकड़ों के आधार पर तो गिल का पलड़ा भारी है. ऐसे में जो बल्लेबाज रंग में हैं, लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, उसे अगर सीनियर खिलाड़ी के टीम में आने की वजह से अगर बाहर बैठना पड़ रहा है, तो यह किसी भी सूरत में जायज नहीं है. कम से कम, उस सूरत में तो नहीं, जब सीनियर खिलाड़ी का बल्ला तो खामोश है, लेकिन, उसे पिछले प्रदर्शन के आधार पर टीम में चुना जा रहा है और वो भी तब जब वनडे विश्व कप में 1 साल से भी कम का वक्त बचा है और टीम इंडिया प्रयोगों का परिणाम टी20 विश्व कप में देख चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *