37 बरस के हुए टीम इंडिया के ‘गब्बर’, जानें निजी जिंदगी से जुड़े अहम किस्से- Birthday Special

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

भारतीय टीम (Team India) के ‘गब्बर’ यानी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। धवन टीम इंडिया के लिए तीनों प्रारुपों में खेलते हैं और कभी-कभी इस टीम के लिए कैप्टन के तौर पर भी खेलते हैं। बाएं हाथ का ये सलामी बल्लेबाज अपनी हाई रन स्कोरिंग क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं और भारत के सबसे प्रिय क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं। 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी (Championship Trophy), 2015 वर्ल्डकप (World Cup 2015) और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। साथ ही आईपीएल (IPL) में दो बैक-टू बैक शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

5 दिसंबर 1985 को नई दिल्ली में जन्में धवन ने 2004 में दिल्ली क्रिकेट टीम के साथ अपने घरेलू करियर की शुरुआत की थी। अक्टूबर 2010 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI मैच में अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। फिर एक साल बाद उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ आपना टी20 डेब्यू भी किया और 2013 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला और किसी भी खिलाड़ी द्वारा अपने टेस्ट डेब्यू में सबेस तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हें के नाम दर्ज है। उनकी टीम उनको प्यार से गब्बर कहकर बुलाती है।

वहीं धवन को 2021 में भारत सरकार से अर्जुन पुरस्कार भी मिला है। साथ ही वह एशिया कप 2018 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। वनडे में 1000, 2000 और 3000 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज भी हैं।

हरभजन के कारण हुई धवन और आयशा की दोस्ती

Birthday Special: धवन की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो, उन्होंने साल 2012 में ऑस्ट्रेलियाई नागरिक आयशा मुखर्जी से शादी की। हालांकि ये शादी ज्यादा चल ना सकी और दोनों अलग हो गए। इस दौरान आयशा से उनके एक बेटा भी है जिसका नाम जोरावर है। शिखर और आयशा फेसबुक पर दोस्त बने थे और दोनों के मिलने के पीछे क्रिकेटर हरभजन सिंह का रोल है। दरअसल, शिखर और आयशा की मुलाकात हरभजन सिंह के द्वारा उनके फेसबुक के जरिए हुई। उस दौरान गब्बर ने आयशा को फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में देखा था और उनकी तस्वीर देखते ही भारतीय सलामी बल्लेबाज उनपर फिदा हो गए थे, उसके बाद से ही शिखर धवन ने आयशा को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी और इस तरह दोनों की नजदीकियां बढ़ गई और फिर दोनों ने शादी रचा ली। लेकिन आयशा की यह दूसरी शादी थी। इससे पहले आयशा ने ऑस्ट्रेलिया के बिजनेसमैन से शादी की थी। लेकिन बाद में दोनों का तलाक हो गया। आयशा की पहले से दो बेटियां थीं। लेकिन फिर अचानक दोनों का तलाक हो गया और 8 साल की शादी खत्म हो गई।

फिलहाल, धवन इस समय बांग्लादेश में है जहां वो टीम इंडिया का हिस्सा हैं। इससे पहले उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का कप्तान बनाया गया था लेकिन वो न्यूजीलैंड के हाथों सीरीज नहीं बचा पाए और भारतीय टीम 1-0 से सीरीज हार गई। वहीं इन दिनों उनका करियर खतरे में है क्योंकि, वो फॉर्म से बाहर चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *