सूर्यकुमार यादव ने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ा, ग्लेन मैक्सवेल से आगे निकले हार्दिक पंड्या

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

News Desk : भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बुधवार 21 सितंबर 2022 को पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम को पछाड़ दिया। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। सूर्यकुमार यादव ने मंगलवार को मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच की सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2 चौके और 4 छक्के की मदद से 25 गेंद में 46 रन बनाए थे।

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 7 चौके और 5 छक्के की मदद से 30 गेंद में 71 रन की नाबाद पारी खेली थी। उन्हें आईसीसी टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में फायदा हुआ है। वह पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को पीछे छोड़ा। हार्दिक पंड्या के 180, जबकि मैक्सवेल के 177 रेटिंग अंक हैं।

टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर हैं। उनके 248 रेटिंग अंक हैं। इस रैंकिंग में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दूसरे (246 रेटिंग अंक), इंग्लैंड के मोईन अली तीसरे (215 रेटिंग अंक) और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा चौथे (184 रेटिंग अंक) नंबर पर हैं। हार्दिक पंड्या ने बल्लेबाजी रैंकिंग में भी 22 स्थान की छलांग की लगाई है। वह अब 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी पारी की मदद से बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और अपने बीच के अंकों के अंतर को भी कम किया। सूर्यकुमार अब मोहम्मद रिजवान से 45 रेटिंग अंक पीछे हैं।

मोहम्मद रिजवान ने 20 सितंबर 2022 को कराची में इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि, उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 825 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर स्थान बरकरार रखने सफल रहे।

बाबर आजम इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में 31 रन ही बना पाए थे। वह एशिया कप में भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी रैंकिंग में एडेन मार्कराम (792 अंक) दूसरे स्थान पर हैं। सूर्यकुमार के 780 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड के डेविड मलान (725) 5वें, जबकि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान एरोन फिंच (715) छठे स्थान पर हैं।

अक्षर पटेल को गेंदबाजी रैंकिंग में हुआ 24 स्थान का फायदा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में 24 स्थान का फायदा हुआ है। वह अब 33वीं पायदान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड शीर्ष पर बने हुए हैं। उन्होंने पहले टी20 मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल के विकेट लिए थे। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी दूसरे स्थान पर हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट चटकाने वाले लेग स्पिनर आदिल राशिद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ 4 स्थान के फायदे से 21वें स्थान पर हैं। टीम के उनके साथी मोहम्मद नवाज भी तीन स्थान आगे बढ़कर 31वीं पायदान पर पहुंच गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *