विराट कोहली के पुराने दोस्त ने मचाया तहलका, 54 गेंदों पर ठोका शतक, टीम को हार के मुंह से निकाला

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

विराट कोहली के पुराने दोस्त ने मचाया तहलका, 54 गेंदों पर ठोका शतक, टीम को हार के मुंह से निकाला: साउथ अफ्रीका ने मंगलवार को तीसर वनडे मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया. इसी के साथ तीन मैचों की ये सीरीज 1-1 से बराबर रही. वेस्टइंडीज ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रन बनाए थे. ये टीम 48.2 ओवरों में ही ढेर हो गई थी. साउथ अफ्रीका ने 29.3 ओवरों में ये लक्ष्य हासिल कर लिया. उसकी इस जीत के हीरो रहे हेनरिख क्लासेन जिन्होंने तूफानी शतक जमाया. इस बल्लेबाज ने नाबाद 119 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाई.

क्लासेन ने महज 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. क्लासेन का ये शतक वनडे में साउथ अफ्रीका के लिए चौथा सबसे तेज शतक है. अपनी पारी में इस बल्लेबाज ने कुल 61 गेंदों का सामना किया और 15 चौकों के अलावा पांच छक्के मारे. उनके अलावा टीम का कोई और बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं बना सका. मार्को यानसन ने 33 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली और वह टीम के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे.क्लासेन की ये पारी उनकी आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद को राहत देगी जिसने इस खिलाड़ी के लिए 5.25 करोड़ रुपये दिए थे. इससे पहले क्लासेन विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रह चुके हैं. वह आईपीएल-2022 में आरसीबी के लिए खेले थे.

दबाव में थी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका के सामने लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं था. लेकिन फिर ये टीम लड़खड़ा गई थी और शुरुआती विकेट जल्दी खो बैठी थी. टीम ने अपना पहला विकेट 15 के कुल स्कोर पर रयान रिकलटन के रूप में खोया जो तीन रन ही बना सके.36 के कुल स्कोर पर साउथ अफ्रीका ने रासी वान डर डुसैं को खो दिया जो 14 रन बनाकर आउट हो गए. टीम की कप्तानी कर रहे एडन मार्करम 25 रन बनाकर 73 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट लिए. इसके बाद टोनी डी जॉर्जी भी पवेलियन लौट लिए. साउथ अफ्रीका का स्कोर 87 रनों पर चार विकेट हो गया था.

इसके बाद क्लासेन ने डेविड मिलर के साथ पारी को संभाला. इन दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 142 तक पहुंचाया. यहां 17 रन बनाने वाले मिलर आउट हो गए. फिर क्लासेन ने यानसन के साथ मिलकर 103 रनों की साझेदारी कर टीम को मैच में वापस ला दिया. 245 के कुल स्कोर पर यानसन आउट हो गए. लेकिन क्लासेन ने टीम को जीत की दहलीज पार कराई. उनके साथ व्यान पार्नेल चार रन बनाकर नाबाद रहे. वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ ने तीन विकेट लिए. अकील हुसैन के हिस्से दो और काइल मायेर्स के हिस्से एक विकेट आया.

ऐसी रही वेस्टइंडीज की पारी

इससे पहले, वेस्टइंडीज की टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता मिला. काइल मायेर्स 39 के कुल स्कोर पर आउट हुए और इसी के साथ विंडीज को पहला झटका लगा. उन्होंने 14 रन बनाए,लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार ब्रेंडन किंग 72 रन बनाने में सफल रहे. इसके लिए उन्होंने 72 गेंदों का ही सामना किया और 11 चौकों के अलावा एक छक्का मारा. किंग के अलावा विंडीज का कोई और बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जमा सका. उनके बाद वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन निकोलस पूरन ने बनाए. उन्होंने 39 रनों का योगदान दिया. जेसन होल्डर ने 36 रनों का योगदान दिया. साउथ अफ्रीका के लिए यानसन, बजॉर्न फॉर्ट्यून और गेराल्ड कोट्जी ने दो-दो विकेट लिए. लुंगी एंगिडी, पार्नेल और मार्कराम के हिस्से एक-एक विकेट अया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *