विराट कोहली की ऐतिहासिक पारी के दिन रो पड़े सचिन के फैंस, पाकिस्तान के भी निकले आंसू!

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

भारत के क्रिकेट इतिहास में 18 मार्च की तारीख बहुत अहम है. इस दिन जहां विराट कोहली ने ऐतिहासिक पारी खेली थी वहीं दूसरी ओर सचिन तेंदुलकर के फैंस का दिल टूट गया था और आंसू बहे थे पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस के. ये सबकुछ एक ही मैच में हुआ जो कि आज के ही दिन (18 मार्च) 11 साल पहले खेला गया था.

साल 2012 में एशिया कप में भारत का सामना पाकिस्तान से था. ये मुकाबला बांग्लादेश के मीरपुर में खेला गया था. पाकिस्तान की टीम ने इस मैच में कमाल की बल्लेबाजी की और 330 का स्कोर खड़ा कर दिया. ऐसा लग रहा था कि भारत ये मुकाबला हार जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं. सचिन तेंदुलकर को अपने आखिरी वनडे में जीत के साथ विदाई मिली.

पाकिस्तान टीम की कप्तानी तब मिस्बाह उल हक के हाथों में थी जिन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. ओपनिंग करने उतरे मोहम्मद हफीज ने 105 और नासिर जमशेद ने 112 रन बनाए. इसके अलावा यूनुस खान ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. इसी की बदौलत पाकिस्तान ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 329 रन बनाए.

जवाब में भारत ने भी कमाल की बल्लेबाजी की. इस मैच में विराट कोहली ने 148 गेंदों पर 183 रन की शानदार पारी खेली थी. ये आज भी उनका वनडे का सर्वोच्च स्कोर हैं. कोहली के अलावा इस मैच में रोहित शर्मा ने 68 और खुद सचिन तेंदुलकर ने 52 रन बनाए थे. विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 172 रन की साझेदारी की थी. भारत ने चार विकेट से मैच जीता और पाकिस्तानी फैंस को रोने को मजबूर कर दिया.

इस मैच के साथ ही सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर को अलविदा कह दिया था. भारतीय फैंस का दिल टूट गया था क्योंकि इसके बाद सचिन कभी नीली जर्सी में नजर नहीं आए. सचिन ने 463 मैचों में 18426 रन बनाए जिसमें 49 शतक शामिल थे. इसके अलावा उन्होंने 96 अर्धशतक भी जमाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *