रोहित ने विराट को कंधे पर उठाया, तो बुमराह ने एक ओवर में जड़े 35 रन, यहां देखिए साल 2022 में टीम इंडिया के 5 सबसे यादगार पल

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन साल 2022 में उम्मीद से थोड़ा निराशाजनक रहा है. आईसीसी इवेंट्स मे भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. खैर! इस सब चीजों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ना चाहेंगे. क्योंकि साल 2022 अब बस खत्म ही होने को है.  जल्द ही नए साल का स्वागत किया जाएगा. इस बीच हम आपके लिए टीम इंडिया से जुड़े 5 ऐसे यादगार पल लेकर आए है. जिन्हें फैंस चहा कर नहीं भुला पाएंगे.

1. कोहली ने पाक के खिलाफ खेली एतिहासिक पारी

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी 20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ एतिहासिक पारी खेलकर बता दिया कि उन्हें क्रिकेट किंग क्यों कहा जता है. 31 रन के भीतर टीम इंडिया के 4 विकेट गिर चुके थे. लेकिन विरात ने अंत तक हार नहीं मानी .

इस हारे हुए मुकाबले में किंग कोहली ने 53 गेंदों पर 82 रन बनाकर नाबाद पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. इस दौरान कोहली ने पाकिस्तान के सबसे कठिन गेंदबाद हारिस रऊफ की गेंद पर आईकॉनिक सिक्स भी जड़ा. वही मैच जिताने के बाद विराट ने अपने करियर सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक बताया था.

2. रोहित ने जीत की खुशी में कोहली को कंधों पर  उठाया

भारती टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली अच्छे कप्तान ही बल्कि अच्छे दोस्त भी है. हालांकि विराट से कप्तानी छीन कर रोहित को दिए जाने पर ऐसी भी खबरे आई थी कि दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच दरार आ गई है. लेकिन टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें सामने आई. उन फोटोज ने सबका दिल जीतते हुए दरार बाली बात एक सिरे ठुकरा दिया.

दरअसल विराट कोहली द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 82 रनों की मैच जिताऊ पारी ने सबको अपना मुरीद बना लिया. ऐसे में रोहित शर्मा कहा पीछे रहने वाले थे. उन्होंने मैदान पर दौड़ लगाते हुए खुशी के मारे किंग कोहली को अपने कंधों पर उठा लिया. इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया गया.

3. बुमराह ने स्टुअर्ट के ओवर में जड़ दिए 35 रन

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय में बैक इंडरी टीम के साथ जुड़े हुए नहीं है. लेकिन वह जल्द ही टीम इंडिया (Team India) के लिए खेलते हुए नजर आने वाले है. वहीं साल 2022 में जस्सी ने बड़ा कारनामा अपने नाम किया था. वैसे बुमराह खतनाक गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं.

लेकिन भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में कप्तान बुमराह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 35 रन बटोरे थे. इसमें 6 रन अतिरिक्त के शामिल थे. इसके साथ ही ब्रॉड ने एक शर्मनाम रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था. वह टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर करने वाले गेंदबाज बन गए थे. जिसका क्रिडिट बुमराह को जाता है. जस्सी की इस यादगार पारी को कभी नहीं भुलाया जा सकता है.

4. ईशान किशन ने ODI में जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) साल 2022 में वह कर दिखाया. जिसे करने के लिए खिलाड़यों की उम्र गुजर जाती है. फिर भी दोहरा शतक नहीं लगा पाते हैं, लेकिन ईशान ने यह बड़ा कारनामा बाग्लादेश के खिलाफ कर इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया.

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट में ईशान दोहरा शतक लगाने वाले वह चौथे भारतीय बन गए हैं.  किशन ने सिर्फ 126 गेंदों में 200 रन पूरे किए. इस दौरान उनके बल्ले से 23 चौके और 9 छक्के निकले. वह इस पारी के दम पर  सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा के स्पेशल क्लब में शामिल हो गए. इशान की यह पारी फैंस के हमेशा याद रहेगी.

5. पुजारा ने टेस्ट में जड़ा सबसे तेज शतक

टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) की रीढ कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक जमाया.  पुजारा ने 130 गेंदों में 102* रनों की पारी खेली. पुजारा की इस पारी में 13 चौके शामिल रहे. इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 78.46 का रहा.

इस दौरान सबसे दिलचस्प बात यह रही कि उन्होंने अपने टेस्ट करियर में सबसे तेज शतक लगाया. इससे पहले पुजारा ने फास्टटेस्ट सेंचुरी 167 गेंदों में बनाई थी. उन्होंने वह शतक वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वानखेड़े में खेलते हुए लगाया था. ऐसे में पुजारा की इस यादगार पारी को कभी नहीं भुलाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *