भारत से यूं ही नहीं डरता है पाकिस्तान ,एशिया कप और टी20 के आंकड़े देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप-2022 का मुकाबला रविवार 4 सितंबर को खेला जाना है. इन दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों की भिड़ंत का इंतजार क्रिकेटप्रेमी बेसब्री से करते हैं. खास बात है कि 8 दिन के भीतर ये टीमें दूसरी बार भिड़ने जा रही हैं. इससे पहले 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान दुबई में ही आमने-सामने थे. तब भारत ने बेहद रोमांचक अंदाज में आखिरी ओवर में जीत दर्ज की थी. भारत और पाकिस्तान के हेड-टू-हेड रिकॉर्ड की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का ही जलवा है.

भले ही राजनीतिक विवादों और सामाजिक विवादों के चलते दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज ना खेली जाती हो, लेकिन जब भी दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में एक दूसरे के सामने होती है तो हमेशा ही भारतीय टीम पाकिस्तान पर भारी पड़ती है.

अब तक भारत और पाकिस्तान के बीच 10 टी20 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारतीय टीम ने 8 बार पाकिस्तान को मात दी है. इस दौरान दो ही बार केवल पाकिस्तान की टीम जीत हासिल करने में कामयाब हुई है. बीते 5 में से चार मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है.

एशिया कप में छोटे फॉर्मेट में दो ही बार भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर हुई है. एशिया कप में भारत को पाकिस्तान कभी टी20 फॉर्मेट में हरा ही नहीं पाया है. इन आंकड़ों को देखकर अब तो आप समझ ही गए होंगे कि एशिया कप में हमेशा ही भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है.

भारत सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीतने वाली टीम है. उसने 7 बार इसके खिताब पर कब्जा जमाया है. एशिया कप में भारत को पाकिस्तान कभी टी20 फॉर्मेट में हरा ही नहीं पाया है. हालांकि उसकी भिड़ंत इस छोटे फॉर्मेट में दो ही बार हुई है. टी20 फॉर्मेट में एशिया कप इससे पहले साल 2016 में खेला गया था. तब भी भारत और पाकिस्तान के बीच एक मैच हुआ जिसमें टीम इंडिया ने ही जीत दर्ज की. भारतीय टीम की कप्तानी दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे. मीरपुर में खेले गए उस मुकाबले में विराट कोहली प्लेयर ऑफ द मैच बने जिन्होंने 51 गेंदों पर 49 रन की पारी खेली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *