एक-दो नहीं ले चुका है 5 हैट्रिक, अब संजू सैमसन को बनाएगा चैंपियन, बस मैकेनिक का बेटा बना खूंखार गेंदबाज

sports क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

आईपीएल के नए सीजन के लिए सभी 10 टीमें तैयार हैं. IPL 2023 की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है. पहले मैच में हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली गुजरात टाइटंस की भिड़ंत एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स से होगी. गुजरात टी20 लीग की डिफेंडिंग चैंपियन है.

संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम पिछले सीजन में रनरअप रही थी. टीम ने एकमात्र बार 2008 में आईपीएल का खिताब जीता था. यह टूर्नामेंट का डेब्यू सीजन था. इसके बाद टीम कभी भी खिताब नहीं जीत सकी है. इस बार तेज गेंदबाजी कोच लसिथ मलिंगा से टीम को बड़ी उम्मीद है.

लसिथ मलिंगा के पास बड़ा अनुभव है. वे मुंबई इंडियंस की ओर से लंबे समय तक खेले और उसे चैंपियन भी बनाया. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 गेंद पर 4 विकेट लेने के अलावा 5 हैट्रिक ले चुके हैं. वे वनडे में 3 हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. टी20 इंटरनेशनल में भी 2 हैट्रिक ली है.

हालांकि लसिथ मलिंगा काफी संघर्ष के बाद यहां पहुंचे. मलिंगा साधारण परिवार से थे. वो गाले से लगभग 12 किलोमीटर दूर रथगामा में पैदा हुए. उनके पिता एक बस मैकेनिक थे. इसके बाद भी उन्होंने अपने क्रिकेटर बनने का सपना पूरा किया. एक्शन के चलते शुरुआत में उन्हें गेंदबाजी करने तक से रोक दिया गया था.

आईपीएल के इतिहास में वे सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. ऐसे में उनका अनुभव राजस्थान के गेंदबाजों को मदद दे सकता है. 39 साल के मलिंगा ने 122 मैच में 170 विकेट झटके. 13 रन देकर 5 विकेट बेस्ट प्रदर्शन रहा. वे ओवरऑल टी20 में 390 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. उन्होंने अपनी गेंद से सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज को भी परेशान किया.

राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाजों की बात करें, तो इसमें ट्रेंट बोल्ट, जेसन होल्डर, ओबेड मैकॉय, नवदीप सैनी और कुलदीप सेन शामिल हैं. पिछले सीजन में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक 27 विकेट लिए थे. इसके अलावा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को 19 तो बोल्ट को 16 विकेट मिला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *