एक ने तोड़ा, दूसरे ने फोड़ा, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा, मैच में बने 12 वर्ल्ड रिकॉर्ड, ईशान-अय्यर ने रचा इतिहास

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मैच में रविवार को 7 विकेट से हरा दिया। रांची में जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 278 रन बनाए। भारत ने 279 रन के टारगेट को 45.5 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसके साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। आखिरी मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को खेला जाएगा।

टीम इंंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान शिखर धवन 13 रन बनाकर आउट हो गए। शुभमन गिल भी 28 रन बनाकर आउट हो गए। वेन पार्नेल और कगिसो रबाडा ने विकेट चटकाया। इसके बाद इशान किशन और श्रेयस अय्यर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय साझेदारी की और मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। किशन अपने घरेलू मैदान पर शतक से चूक गए। उन्होंने 84 गेंदों पर 93 रन बनाए। श्रेयस अय्यर 111 गेंदों पर 113 और संजू सैमसन 36 गेंदों पर 30 रन बनाकर नाबाद रहे।

साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर में ही मोहम्मद सिराज ने क्विटन डीकॉक को पवेलियन भेजा दिया। शाहबाज अहमद ने जानेमन मलान को आउट करके अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट लिया। एडेन मार्करम और रीजा हेंड्रिक्स ने इसके बाद टीम को संभाला। दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हुई। रीजा हेंड्रिक्स को मोहम्मद सिराज ने आउट किया। उन्होंने 74 रन बनाए। हेनरिक क्लासेन 30, वेन पार्नेल 16 और केशव महाराज 5 रन बनाकर आउट हुए।

डेविड मिलर 35 और ब्योर्न फोर्टुइन 0 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने 3, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट लिया। दोनों टीमों में दो-दो बदलाव हुए। रवि बिश्नोई और ऋतुराज गायकवाड़ की जगह वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद को मौका मिला। शाहबाज ने डेब्यू किया। प्रोटियाज टीम में तबरेज शम्सी और टेम्बा बावुमा की जगह रीजा हेंड्रिक्स और ब्योर्न फोर्टुइन को मौका मिला।

इस मैच में कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड बने तो कुछ ध्वस्त भी हुए. आइये नजर डालते हैं इस मैच में बने कुछ ऐतिहासिक रिकॉर्ड पर :-

1. रीजा हैंडरिक्स ने आज इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 2 हजार रन पूरे कर लिए हैं।

2. भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 89 मैच खेले गए हैं. जिसमें भारतीय टीम ने 36 मैच जीते तो वहीं दक्षिण अफ्रीका ने 50 मुकाबले जीते हैं। वहीं 3 मैच बेनतीजा भी रहा है।

3. श्रेयस अय्यर ने अपने वनडे करियर का आज दूसरा शतक लगाया है।

4. रीजा हैंडरिक्स ने आज अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का चौथा पचासा जड़ा है।

5. मार्करम ने आज अपने वनडे करियर का 9वां अर्धशतक लगाया है।

6. ईशान किशन ने अपने वनडे करियर में तीसरा पचासा जड़ा है।

7. श्रेयस अय्यर ने सीरीज में लगातार दूसरी बार 50 रनों का आकड़ा पार किया है।

8. शाहबाज अहमद ने अपने डेब्यू मैच ही विकेटो का खाता खोल लिया।

9. बेजोर्न फॉर्जुन ने अपने वनडे करियर का पहला ओवर मेडन डाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *