30 साल से पाक के खिलाफ एक ही गलती करता आ रहा न्यूजीलैंड, चौथी बार सेमीफाइनल में खाई शिकस्त

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 152 रन बनाए थे, इस स्कोर को डिफेंड करने उतरी कीवी टीम के पास पहले ही ओवर में मैच में पकड़ बनाने का अच्छा खासा मौका था, मगर तब टीम गलती कर बैठी।

केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान के हाथों 7 विकेट से हारकर बाहर होना पड़ा। टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 152 रन बनाए थे, इस स्कोर को डिफेंड करने उतरी कीवी टीम के पास पहले ही ओवर में मैच में पकड़ बनाने का अच्छा खासा मौका था, मगर एक गलती की वजह से उनकी नैया डूब गई और पाकिस्तान ने यहां से अपना शिकंजा कसना शुरू किया। यह गलती न्यूजीलैंड से तब हुई जब पहली गेंद पर बाबर आजम का कैच विकेट कीपर डेवोन कॉन्वे ने छोड़ा।

आखिरकार वही हुआ जिसका डर था. न्यूजीलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में चोक हो गई. पाकिस्तान के खिलाफ उसे 7 विकेट से करारी शिकस्त मिली. न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 152 रन बनाए और पाकिस्तानी टीम ने 5 गेंद पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया. इस हार के साथ ही एक बार फिर कीवी टीम का चैंपियन बनने का ख्वाब अधूरा रह गया.

बता दें साल 2015 वर्ल्ड कप से अबतक न्यूजीलैंड की टीम 5 बार चैंपियन बनने से चूकी है. हर बार उसे वनडे या टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल-फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा है.

साल 2015 में न्यूजीलैंड की टीम वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारी. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया.

साल 2016 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की टीम फिर 7 विकेट से हारी. इस बार इंग्लैंड ने उसके चैंपियन बनने का ख्वाब तोड़ा.

2019 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में उसे इंग्लैंड से हार मिली. न्यूजीलैंड की टीम फाइनल में बाउंड्री काउंट से मैच हार गई. फाइनल सुपर ओवर तक गया था और वो भी टाई रहा. इसके बाद इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया.

पिछला इतिहास पाकिस्तान के पक्ष में रहा है क्योंकि उसने पिछला विश्व कप सेमीफाइनल जीता है जब भी उसने न्यूजीलैंड का सामना किया है। पाकिस्तान ने 1992, 1999 एकदिवसीय विश्व कप और 2007 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया।

सात साल में तीन फाइनल गंवाए
यह भी कोई रहस्य नहीं है कि सीमित ओवरों के टूर्नामेंट के बड़े मैचों में न्यूजीलैंड अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। उन्होंने पिछले चार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन कभी खिताब नहीं जीता। न्यूजीलैंड ने सात साल में तीन विश्व कप फाइनल (2015 और 2019 में वनडे और 2021 में टी20) गंवाए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *