video किंग कोहली के साथ 1-2 बार नहीं बाल्की 5 बार की गई है नाइंसाफी, बहस के कारण भरना पड़ा है अरबों का जुर्माना, कल मैच में भी हुआ ऐसा

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच चल रहे 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। सीरीज के दूसरे मैच के दूसरे दिन विराट कोहली काफी ज्यादा विवादित रूप से अपना विकेट गवा बैठे। विराट कोहली के साथ ऐसा पहली बार नहीं हुआ है बल्की इससे पहले भी उनको कई बार इसी तारिके से अंपायर द्वारा आउट किया गया है। जो की हमेशा से काफी ज्यादा चर्चा का विषय रहा है। एक बार तो विराट कोहली को अंपायर से बहस करने की वजह से काफी मोटा जुर्मना भी भरना पड़ा था, जिसकी बात हम इस लेख के माध्यम से करने वाले हैं।

यह है असल में विवाद की वजह

ऑस्ट्रेलिया खिलाफ दिल्ली में स्थित अरुण जेटली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हो रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन विराट कोहली को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मैथ्यू कुहेनमैन की बॉल पर फील्ड अंपायर नितिन मेनन ने आउट कर दिया। विराट कोहली ने जब रिव्यू मांगा तब थर्ड अंपायर ने भी उन्हें आउट घोषित कर दिया। लेकिन रिव्यू में यह देखा गया था कि गेंद विराट कोहली के बल्ले और पैड पर एक साथ लगी थी। इस मामले में विराट कोहली को आउट करना सही नहीं था और अब यह काफी ज्यादा विवादित विषय बन गया है।

कुछ ऐसी ही घटना आईपीएस 2022 में भी देखने को मिली थी

यह बात तब की जब आईपीएल 2022 लीग में मुंबई इंडियन के खिलाफ मैच खेले हुए विराट कोहली को थर्ड अंपायर द्वारा बिल्कुल इसी प्रकार आउट किया गया था। हम आपको बता दें की उस मैच में किंग कोहली मुंबई इंडियंस के गेंदबाज डेवाल्ड ब्रेविस की बॉल पर एलबीडब्ल्यू आउट करार दिए गए थे। उस समय भी रिव्यू में यह देखा गया था कि, बॉल बल्ले और पैड पर एक साथ लगी है लेकिन फिर भी विराट कोहली को आउट घोषित कर दिया गया था।

साल 2021 के टेस्ट मैच में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला था

हम आपको बता दें की साल 2021 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान विराट कोहली का विकेट एक बहुत बड़े विवादित चर्चा का विषय बन गया था। असल में उस समय एक साफ तौर पर देखा जा सकता था, कि बॉल बैट से लगी फिर उसके बैड बेड पर लगी लेकिन थर्ड अंपायर ने विराट कोहली को आउट करार कर दिया था।

उसके पहले साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैटिंग करते हुए विराट कोहली को विरोधी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया गया था। उसके बाद जब थर्ड अंपायर ने रीप्ले दिखाया तब उसमें दिखाया कि अल्ट्रा एच कि गेंद एक ही समय में बल्ले और पैड से लगी है।

एशिया कप 2016 में भरना पड़ा था जुर्माना

यह बात उस समय की है जब साल 2016 में एशिया कप टूर्नामेंट खेला जा रहा था तब विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट किया गया था। जिसके बुरे जवाब में देखा गया था कि गेंद बल्ले से लगते हुए विराट कोहली के पेड पर लगी थी, लेकिन अंपायर ने उनको आउट करार कर दिया था। विराट कोहली ने इस घटना के विरोध में अंपायर से बहस भी कि थी, जिसके कारण विराट पर मैच फीस का 30% जुर्मना ठोक दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *