भारत का 2023 का पूरा शेड्यूल हुआ जारी, देखें कब, कहां और किससे भिड़ेगी टीम इंडिया, टीम में भी कई बदलाव

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

बांग्लादेश दौरे के बाद भारतीय टीम अगले साल यानि 2023 जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज और वनडे सीरीज खेलते हुए नजर आएंगी। जिसकी मेजबानी भारत के पास होगी। बता दें 6 दिसंबर को बीसीसीआई की बैठक में न्यूजीलैंड दौरे को अंतिम रूप दिया गया। जिसमें ये फैसला लिया गया कि न्यूजीलैंड के भारत दौरे पर तीन वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले जाएंगे। इसके साथ ही श्रीलंका के भारत दौरे और ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे को लेकर भी बीसीसीआई ने खुलासा किया है। आइये जानते है टीम इंडिया के अगले साल 2023 के शेड्यूल के बारे में…

टीम इंडिया के अगले साल 2023 का शेड्यूल हुआ जारी

दरअसल भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में टी-20 और वनडे सीरीज खेली गई थी। जहां टी-20 सीरीज में टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली भारतीय टीम को जीत हासिल हुई थी, तो वहीं शिखर धवन की अगुवाई वाली वनडे सीरीज में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद भारत बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है, ऐसे में बांग्लादेश दौरा भारत का इस साल 2022 का आखिरी दौरा है।

वहीं नए साल 2023 में भारतीय टीम को सबसे पहले श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलनी है, जिसका आगाज 3 जनवरी से होगा। बता दें श्रीलंका के खिलाफ पहला टी-20 3 जनवरी मुंबई, दूसरा टी-20 5 जनवरी पूणे, तीसरा टी-20 7 जनवरी को राजकोट में खेला जाएगा। वहीं वनडे सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ भारत का पहला मुकाबला 10 जनवरी को गोवाहटी, दूसरा वनडे 12 जनवरी कोलकाता, तो तीसरा वनडे 15 जनवरी को केरल में खेला जाएगा।

इसके बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 और वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसको लेकर बीसीसीआई ने एक अहम बैठक भी और हाल ही में इस सीरीज का शेड्यूल जारी किया। इस सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम भारत का दौरा करेंगी। न्यूजीलैंड और भारत के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 18 जनवरी को हैदराबाद में जबकि दूसरा 21 जनवरी को नागपुर में होगा। वहीं इंदौर में 24 जनवरी को तीसरा व निर्णायक वनडे खेला जाएगा।

वनडे के बाद टी-20 सीरीज शुरू होगी। इसके मैच 27 जनवरी को रांची में, 29 जनवरी को लखनऊ में और एक फरवरी को अहमदाबाद में होंगे। गौरतलब है कि बीसीसीआइ की रोटेशन नीति के तहत इंदौर में इसी साल वनडे मैच होना था, लेकिन मेजबान मप्र क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) एक साथ दो मैच की मेजबानी करने का इच्छुक नहीं था, जिसे देखते हुए इसे अगली सीरीज के लिए बढ़ा दिया गया था।

वहीं न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसमें पहला टेस्ट मैच 9 फरवरी से 13 फरवरी तक नागपुर में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 17 फवरी से 21 फरवरी से दिल्ली में खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से 5 मार्च तक धर्मशाला में खेला जाएगा। वहीं चौथा टेस्ट 9 मार्च से 13 मार्च तक अहमदाबाद में खेला जाएगा।

बता दें साल 2022 में भारतीय टीम और न्यूजीलैंड टीम के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली गई थी, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या के हाथों में थी, टी-20 सीरीज में भारत ने 1-0 से सीरीज पर बढ़त हासिल की। हालांकि तीसरे टी-20 मैच को बारिश के चलते रद्द किया गया था। वहीं शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-1 से हार झेली। वहीं नए साल 2023 में भारत-न्यूजीलैंड की टी-20 और वनडे सीरीज को देखने के लिए फैंस काफी ज्यादा उत्साहित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *