अंग्रेजों की धरती पर भारत की बेटियों ने लहराया तिरंगा,23 साल बाद मिली ऐतिहासिक जीत

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

जब पूरा देश सो रहा था, उस समय भारत की बेटियों ने इंग्लैंड ने तिरंगा लहराया. 23 साल के सूखे को खत्म किया और इतिहास रच डाला. टीम इंडिया ने अंग्रेजों को उनके घर में हराकर वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है. भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का आखिरी मैच 24 सितंबर को लॉर्ड्स में खेला जाएगा. भारत ने दूसरा वनडे जीतकर इतिहास रचा और इस ऐतिहासिक जीत में सबसे बड़ा हाथ रहा कप्तान हरमनप्रीत कौर और रेणुका सिंह का, जिन्होंने बल्ले और गेंद से कोहराम मचाया. पहले हरमनप्रीत कौर ने इंग्लिश गेंदबाजों की पिटाई की और नाबाद 143 जड़ दिए. फिर रेणुका की आंधी में इंग्लिश टीम 245 रन पर ही उड़ गई.

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब

भारत ने 88 रन के बड़े अंतर से मुकाबला जीतकर झूलन गोस्वामी को भी गिफ्ट दे दिया. दरअसल झूलन अपने करियर की आखिरी सीरीज खेल रही हैं और करियर के आखिरी पड़ाव पर उनके नाम एक और ऐतिहासिक जीत दर्ज हो गई. मुकाबले की बात करें तो टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 333 रन बनाए. टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और 12 रन पर ही शेफाली वर्मा के रूप में पहला झटका लग गया. यास्तिका भाटिया के रूप में टीम इंडिया को 66 रन पर दूसरा झटका लगा. इसके बाद स्मृति मांधना और कप्तान हरमनप्रीत ने साझेदारी करने की कोशिश की, मगर 99 रन पर मांधना पवेलियन लौट गईं.

हरमनप्रीत को मिला हरलीन का साथ

99 रन पर 3 झटके लगने के बाद कप्तान हरमनप्रीत ने जिम्मेदारी संभाली और हरलीन देओल के साथ मिलकर पारी को 200 रन के पार पहुंचाया. हरलीन ने 58 रन बनाए. 212 रन पर हरलीन के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा. इसके बाद पूजा वस्त्राकर ने कप्तान के साथ पार्टनरशिप करने की कोशिश की, मगर 262 रन के स्कोर पर उन्होंने भी साथ छोड़ दिया. 5 विकेट गिरने के बाद कप्तान को दीप्ति शर्मा का अटूट साथ मिला और दोनों ने मिलकर पारी को 333 रन तक पहुंचा दिया. हरमनप्रीत ने 111 गेंदों पर 18 चौके और 4 छक्के लगाए.

रेणुका ने लगाया ‘चौका’

हरमनप्रीत के पारी संभालने के बाद गेंदबाजों ने जिम्मेदारी निभाई और ऐतिहासिक कहानी लिखने की ठानी. रेणुका ने इंग्लिश बल्लेबाजों को बांधकर कर रखा और 10 ओवर में 57 रन पर 4 विकेट ले लिए. रेणुका ने एम्मा लंब, सोफी डंकले, एलिस कैप्से, डेनियल व्याट को अपना शिकार बनाया. रेणुका के अलावा हेमलता ने 6 रन पर 2 विकेट लिए. वहीं दीप्ति शर्मा और शेफाली वर्मा को एक- एक सफलता मिली. अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने 7 ओवर में 31 रन दिए. हालांकि वो खाली हाथ रहीं. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 65 रन व्याट ने बनाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *