भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा, मैच में बने 11 वर्ल्ड रिकॉर्ड, सूर्य-अर्शदीप और चाहर ने रचा इतिहास

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

टीम इंडिया ने जीत की राह पर लगातार तीसरा कदम बढ़ाते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का दमदार आगाज किया. ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो मैचों में हराकर सीरीज जीतने के तीन दिन बाद नए प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की. तिरुवनंतपुरम में तेज गेंदबाजों के मददगार पिच ने सबको चौंकाया और बल्लेबाजों की आफत आई. टीम इंडिया ने पहले और ज्यादा असरदार तरीके से काम करते हुए साउथ अफ्रीका को सिर्फ 106 रनों पर रोक दिया. शुरुआती मुश्किलों के बाद भारत ने 8 विकेट से ये मैच जीत लिया.

तिरुवनंतपुरम में करीब 3 साल बाद हो रहे पहले टी20 मैच में दर्शकों को चौके-छक्कों की बरसात तो देखने को नहीं मिली, लेकिन दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों ने टेस्ट मैच अंदाज में स्विंग और सटीक लाइन लेंथ की गेंदबाजी का नजारा पेश किया और दर्शकों को रोमांचित किया. टीम इंडिया ने पहले इसका दारोमदार उठाया और दीपक चाहर-अर्शदीप सिंह की घातक गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका को शुरुआत में ही घुटनों पर ला दिया.

भारत ने सिर्फ पहली 15 गेंदों के अंदर साउथ अफ्रीका की आधी टीम यानी 5 बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया. इस वक्त तक साउथ अफ्रीका का स्कोर सिर्फ 9 रन था

कप्तान टेम्बा बावुमा (0), क्विंटन डी कॉक (1), रिले रोसौव (0), डेविड मिलर (0) और ट्रिस्टन स्टब्स (0) जल्द ही चलते बने. हालांकि दूसरे छोर पर मौजूद एडेन मार्करम कुछ अच्छे शॉट खेलकर टीम को पावरप्ले में 30/5 पर ले जाने में कामयाब रहे.

वेन पार्नेल मार्करम का साथ देते नजर आएं. इस बीच, आठवें ओवर में मार्करम तीन चौके और एक छक्के की मदद से 24 गेंदों में 25 रन बनाकर हर्षल के शिकार बन गए, जिससे उनके और पार्नेल के बीच 33 गेंदों में 33 रनों की साझेदारी का अंत हो गया.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज (41) और एडेन मार्करम (25) ने सबसे ज्यादा रन बनाए.

टीम इंडिया की ओर से अर्शदीप और चाहर ने घातक गेंदबाजी की और अफ्रीकी टीम को 20 ओवरों में 106/8 रन पर रोक दिया

जाहिर तौर पर भारतीय टीम के लिए भी बल्लेबाजी आसान नहीं होने वाली थी और ऐसा ही हुआ. टीम इंडिया कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट जल्दी गंवा लिए, जबकि दूसरी ओर से केएल राहुल एक-एक रन के लिए संघर्ष करते रहे. राहुल लगातार गेंदें खेले जा रहे थे लेकिन रन नहीं आ रहे थे.

राहुल और सूर्या ने मिलकर इसके बाद बिना किसी परेशानी के पारी को आगे बढ़ाया और एक सधी हुई रफ्तार से छोटे लक्ष्य को सिर्फ 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक भी पूरे किए. 17वें ओवर में सूर्या (50 नाबाद, 5 चौके, 3 छक्के) ने सिर्फ 33 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, जबकि अगली ही गेंद पर छ्क्का जमाते हुए राहुल (51 नाबाद, 56 गेंद, 2 चौके, 4 छक्के) ने भी अर्धशतक पूरा करने के साथ ही टीम को जीत भी दिलाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *