भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, मैच में बने 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड, रोहित-कार्तिक ने रचा इतिहास

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

जब टीम इंडिया को जीत की राह पर लौटने की सबसे ज्यादा जरूरत थी, कप्तान रोहित शर्मा ने खुद अपने कंधों पर जिम्मेदारी ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज की खराब शुरुआत के बाद भारतीय टीम ने दूसरे मैच में जीत हासिल की और सीरीज में 1-1 की बराबरी की. नागपुर में गीले मैदान के कारण देरी से शुरू हुए मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ 46 रन कूटे और भारत को 8-8 ओवरों वाले इस मैच में 6 विकेट से जीत दिलाई.

रोहित शर्मा के अलावा टीम इंडिया की ओर से इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने भी खास भूमिका निभाई और सिर्फ 13 रन देकर 2 बड़े विकेट लिए. वहीं जसप्रीत बुमराह की भी इस मैच से वापसी हुई और उन्होंने एक जबरदस्त यॉर्कर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच को बोल्ड किया.

रोहित की पारी की बड़ी बातें

  1. रोहित शर्मा ने 20 गेंदों में 46 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 4 छक्के उड़ाए. इसके साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा 176 छक्के जमाने वाले बल्लेबाज बन गए. रोहित ने न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (172) को पीछे छोड़ा.
  2. इन 4 छक्कों के अलावा रोहित ने 4 चौके भी जमाए. यानी कुल 8 बाउंड्री. इस तरह रोहित टी20 इंटरनेशनल में 500 से ज्यादा बाउंड्री जमाने वाले पहले बल्लेबाज हो गए हैं. उनकी 504 बाउंड्री हैं, जबकि दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल की 478 हैं.
  3. रोहित शर्मा को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला. बतौर कप्तान ये पांचवां ऐसा मौका था. उनके अलावा बाकी सभी भारतीय कप्तान सिर्फ 4 बार (कोहली 3, रैना 1) सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए.
  4. इसके अलावा रोहित शर्मा के टी20 इंटरनेशनल करियर का ये 12वां प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड है और इस मामले में वह सिर्फ विराट कोहली और मोहम्मद नबी (दोनों 13 बार) से ही पीछे हैं.
  5. बतौर कप्तान रोहित शर्मा के 1351 रन हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 154.93 है. टी20 इंटरनेशनल में एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानों में सिर्फ रोहित का स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा है.
  6. बात अगर टीम इंडिया की करें, तो इस मुकाबले में जीत के साथ ही भारत ने इस साल 20 टी20 मैच जीत लिए हैं. ये पहला मौका है, जब टीम इंडिया ने ये सफलता हासिल की है. भारत के अलावा सिर्फ पाकिस्तान (2021 में) ने ये कमाल किया है.
  7. विराट कोहली के लिए एक और मैच अच्छा नहीं रहा और वह सिर्फ 11 रन बना सके. उन्हें ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जैम्पा ने बोल्ड किया. वनडे और टी20 मिलाकर ये 8वीं बार है जब कोहली जैम्पा का शिकार बने.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *