37 छक्के उड़ाकर लगाई ‘आग’, बैटिंग में तेवर देख दिग्गज कप्तान ने कहा- फिट है बॉस!

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

ना वो विराट है, ना रोहित. ना पंड्या है, ना पंत. पर उसका खेल है एकदम टंच. भारतीय क्रिकेट में उसकी अपनी पहचान है. उसके खेलने का अपना अंदाज है. क्रीज पर जम गया तो फिर विरोधी टीमों के लिए काल है. बल्लेबाजी का हर हुनर है उसके पास. उसकी तरकस में ऐसे-ऐसे शॉट हैं जो दूसरे बल्लेबाजों के पास नहीं मिलते. मैदान के कोने-कोने से रन चुरा लेने का दम रखने वाले इस बल्लेबाज का नाम है सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग को अपना दीवाना बना लिया है.

रिकी पॉन्टिंग ने आईसीसी रिव्यू के नए एपिसोड ने सूर्यकुमार यादव का गुणगान किया है. उन्होंने कहा कि पिछली कुछ सीरीज में जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की है, भारत का कोई दूसरा बल्लेबाज उसके आसपास भी नहीं दिखता. उन्होंने कहा कि अगर वो भारत की T20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनते हैं तो ये ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी बात होगी कि उन्हें एक इतने बेहतर खिलाड़ी को खेलते देखने का मौका मिलेगा.

रिकी पॉन्टिंग ने एबी डिविलियर्स से की तुलना

सूर्यकुमार यादव की ताकत है उनके आड़े-तिरछे शॉट्स जो गेंदबाज की लाइन लेंथ खराब करने का काम करते हैं. इन्हीं शॉट्स के चलते उन्हें भारतीय क्रिकेट का मिस्टर 360 डिग्री भी कहा गया. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने भी उनकी तुलना एबी डिविलियर्स से की है.

उन्होंने कहा, ” सूर्यकुमार यादव में भी एबी जैसी क्षमता है. वो उन्हीं की करह 360 डिग्री शॉट्स खेलने में सक्षम है. जैसा सूर्यकुमार आज करते हैं, जब एबी भी अपने चरम पर थे तो वो किया करते थे.”

पॉन्टिंग ने आगे कहा, “सूर्यकुमार की बड़ी विशेषता ये है कि गेंदबाज कैसा भी हो उन्हें इसकी परवाह नहीं. वो तेज गेंदबाजी और स्पिन दोनों के खिलाफ अच्छा अटैक कर लेते हैं. खासकर वो लेग साइड में बहुत कमाल के शॉट खेलते हैं.

नंबर 4 पर ही खेलें सूर्यकुमार- पॉन्टिंग

रिकी पॉन्टिंग ने कहा कि सूर्यकुमार यादव सिर्फ स्क्वॉड का हिस्सा नहीं बल्कि प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने वाले खिलाड़ी हैं. टीम में उनकी बैटिंग पोजीशन को लेकर उन्होंने कहा, ” वो खेल तो टॉप 4 में किसी भी पोजीशन पर सकते हैं पर मुझे लगता है नंबर 4 उनके लिए बेस्ट है.”

T20I में 37 छक्के 23 मैचों में लगा चुके हैं SKY

अब जरा T20I में सूर्यकुमार यादव के प्रदर्शन पर भी गौर कीजिए. उन्होंने 37 छक्के और 66 चौके के साथ 175 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 672 रन बनाए हैं. इस दौरान 3 बार वो नाबाद रहा है. ये आंकड़ा उनके अब तक खेले 23 मुकाबलों का है. वो भारत के किसी भी मौजूदा बल्लेबाज के मुकाबले बेहतर स्ट्राइक रेट रखते हैं. साफ है कि इन्हीं वजहों के चलते रिकी पॉन्टिंग उन्हें T20 वर्ल्ड कप के नजरिए से टीम इंडिया का एक्स फैक्टर आंक रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *