कोहली-राहुल के छक्कों से दहला दुबई, आखिरी 4 ओवर में ठोके 77 रन, टीम इंडिया ने बनाया सबसे बड़ा स्कोर: video

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

भारत ने एशिया कप के पिछले मुकाबले में अफगानिस्तान को 101 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। लेकिन यह दोनों टीम इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं, क्योंकि इन दोनों टीमों को पिछले दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। एशिया कप का फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करती हुई 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। उसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम में 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 111 रन बना पाई। इस तरह उस मैच में भारत को 101 रनों से बड़ी जीत मिली है। उस दौरान दोनों टीमों की तरफ से कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

1. विराट कोहली इस मैच में 122 रनों की नॉट आउट पारी खेली है। इसी के साथ उन्होंने अपने टी-20 करियर में पहला शतक लगाया है, क्योंकि इससे पहले इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला था।

2. विराट कोहली इस मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाया है। इसी के साथ टी-20 में कोहली अफगानिस्तान के विरुद्ध सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले ल्यूक राइट ने 2012 में नॉट आउट 99 रन बनाए थे।

3. विराट इस मैच में 122 रन बनाते ही टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले इंडिया की तरफ से रोहित शर्मा ने 118 रनों की इनिंग खेली थी।

4. कोहली इस मुकाबले में शतक जड़ते ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक शतक ठोकने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। पोंटिंग 71 शतक लगाए हैं, लेकिन अब विराट के नाम भी इतने शतक हो चुके हैं।

5. टी-20 क्रिकेट में विराट का यह टोटल छठा शतक है, इससे पहले आईपीएल में उनके बल्ले से पांच शतक निकले थे। लेकिन उन सभी में उनका यह सबसे बड़ा स्कोर है।

6. विराट कोहली इस मैच में 6 गगनचुंबी छक्के लगाए हैं, इसी के साथ भारत के लिए टी-20 की एक पारी में उन्होंने सबसे ज्यादा छक्का लगाया है। इससे पहले वो एक इनिंग के दौरान अधिकतम 5 छक्के लगाए थे।

7. इस मैच में कोहली 122 रन बनाते ही टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में उन्होंने मार्टिन गुप्टिल को पीछे छोड़ दिया है। गुप्टिल के बल्ले से कुल 3497 रन निकले हैं, लेकिन अब कोहली के नाम 3584 रन हो चुके हैं।

8. केएल राहुल इस मैच में 41 गेंदों पर 6 चौके और दो गगनचुंबी छक्के की मदद से 62 रन बनाए हैं। इसी के साथ उन्होंने एशिया कप में पहली बार अर्धशतक लगाया है।

9. भुवनेश्वर कुमार इस मैच में 4 ओवर में 4 रन देकर 5 विकेट चटकाया है। इससे पहले भी वो एक बार ऐसा कर चुके हैं। इसी के साथ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भुवी दो बार 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

10. भारत ने अफगानिस्तान को इस मैच में 101 रनों से हराया है। टी-20 में अफगानिस्तान की यह दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले इंग्लैंड ने 2012 में अफगानिस्तान को 116 रनों के अंतर से हराया था।

11. अफगानिस्तान को 101 रनों के अंतर से हराते ही टी-20 में यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले साल 2018 में इंडिया ने आयरलैंड को 143 रनों से हराया था।

12. भुवनेश्वर कुमार इस मैच में पांच विकेट लेते ही टी-20 में भारत की तरफ से सबसे अच्छी गेंदबाजी करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले दीपक चाहर और युजवेंद्र चहल 6-6 विकेट झटके थे।

13. भुवनेश्वर कुमार इस मैच में दो विकेट लेते ही अपने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में इंग्लैंड के स्पिनर आदिल रशीद को पीछे छोड़ दिया है। रशीद के नाम टी-20 में 83 विकेट दर्ज है, लेकिन अब भुवी 84 विकेट ले चुके हैं।

14. भुवनेश्वर कुमार इस मैच में पांच विकेट झटकते ही भारत की तरफ से टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ दिया है। चहल के नाम टी-20 में 83 विकेट दर्ज है।

15. भुवनेश्वर कुमार अफगानिस्तान के खिलाफ 5 विकेट चटकाते ही टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट 2022 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस वर्ष भुवी ने सबसे ज्यादा 31 विकेट चटकाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *