वीरेंद्र सहवाग की सलाह का डेविड वार्नर पर हुआ था असर? 132 साल का रिकॉर्ड तोड़ ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने किया था टेस्ट डेब्यू

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

डेविड वार्नर ने जनवरी 2009 में ऑस्ट्रेलिया के वनडे (18 जनवरी) और टी20 (11 जनवरी) में डेब्यू किया था। हालांकि, उन्हें टेस्ट में डेब्यू करने में करीब 3 साल (एक दिसंबर 2011) लग गए। टेस्ट क्रिकेट में उनका डेब्यू कई लोगों के लिए आश्चर्यचकित करने वाला था, क्योंकि उन्होंने इससे पहले कोई घरेलू प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला था।

डेविड वार्नर 132 साल में पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर थे, जिन्होंने डोमेस्टिक फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू करने से पहले टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। फॉक्स स्पोर्ट्स से बातचीत में डेविड वार्नर ने खुद स्वीकार किया कि जब सहवाग ने उन्हें बताया था कि वह एक अच्छा टेस्ट खिलाड़ी बन सकते हैं तो उन्हें बहुत हैरानी हुई थी।

डेविड वार्नर ने साल 2009 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में डेब्यू किया था। वह 2009 से 2013 तक दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेले। डेविड वार्नर ने बताया, ‘जब मैं दिल्ली (दिल्ली डेयरडेविल्स) गया, तो सहवाग ने मुझे एक-दो बार देखा और मुझसे कहा- तुम एक टी20 खिलाड़ी होने के मुकाबले एक बेहतर टेस्ट क्रिकेटर बनोगे।’

वार्नर ने बताया, ‘मैंने उनकी तरफ देखने लगा और कहा, दोस्त मैंने अब तक एक भी प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है। लेकिन उन्होंने कहा, सभी फील्डर बल्लेबाज के आसपास खड़े हों, लेकिन गेंद आपके जोन में आती है तो आपको उसे हिट करने के लिए जाना है। आपके पास रन बनाने का पर्याप्त अवसर होगा। आपको हमेशा अच्छी गेंद का सम्मान करना है, लेकिन हमेशा उस गेंद को हिट करना है, जिसे आप हमेशा से हिट करना चाहते हैं।’

बता दें कि डेविड वार्नर को अपनी पीढ़ी के सभी फॉर्मेट्स में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है। डेविड वार्नर ने अब तक 96 टेस्ट मैच में 24 शतकों के साथ 7817 रन बनाए हैं। वह एक्टिव क्रिकेटर्स में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। उनसे आगे ‘फैब-4’ के सिर्फ विराट कोहली, जो रूट और स्टीव स्मिथ ही आगे हैं।

फैब-4 के ही चौथे सदस्य केन विलियमसन और उनके टेस्ट शतकों की संख्या बराबर है। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 162 मैच में 42.01 के औसत और 140.69 के स्ट्राइक रेट से 5881 रन बनाए हैं। इसमें उनके 4 शतक और 54 अर्धशतक शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *