क्‍या कभी टूट पाएगा क्रिस गेल का रिकॉर्ड? 30 गेंद पर ठोका था शतक, 10 साल में केवल 1 खिलाड़ी नजदीक आकर चूका

sports क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

IPL 2023 16वें सीजन में प्रवेश करने जा रही है. इस दौरान बहुत से नए खिलाड़ी आए और अपने बल्‍ले और गेंद का पराक्रम दिखाया. आईपीएल में कई रिकॉर्ड बने और टूटे लेकिन क्रिस गेल (Chris Gayle) का एक रिकॉर्ड ऐसा है जो बन तो गया है लेकिन टूटता हुआ नजर नहीं आ रहा है

क्रिस गेल अब आईपीएल में खेलने से भी रिटायरमेंट ले चुके हैं. अपने लंबे करियर के दौरान गेल ने सबसे ज्‍यादा वक्‍त रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ बिताया. आरसीबी के लिए खेलते हुए ही गेल ने आईपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक ठोका था. साल 2013 में गेल ने चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में बैटिंग करते हुए 30 गेंदों पर ही शतक जड़ दिया था.

आज भी आईपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक गेल के ही नाम है. यह केवल आईपीएल का ही नहीं बल्कि क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज शतक भी है. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में एबी डीविलियर्स साल 2015 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच के दौरान 31 गेंदों पर शतक ठोक चुके हैं. अन्‍य कोई बैटर गेल के रिकॉर्ड के इतना नजदीक भी नहीं पहुंच पाया है.

केवल आईपीएल की बात की जा तो एक यूसुफ पठान ही हैं जो क्रिस गेल के रिकॉर्ड के सबसे नजदीक नजर आते हैं. आईपीएल 2010 में यूसुफ ने 37 गेंदों पर शतक ठोका था. आज भी यूसुफ पठान का यह रिकॉर्ड गेल के बाद दूसरे स्‍थान पर माना जाता है.

गुजरात टाइटंस के लिए खेलने वाले डेविड मिलर भी सबसे तेज शतक ठोकने के मामले में यूसुफ से ज्‍यादा दूर नहीं हैं. वो 38 गेंदों पर आईपीएल में शतक ठोक चुक हैं. साल 2013 में गेल के रिकॉर्ड वाले सीजन में ही मिलर ने 38 गेंदों पर आईपीएल शतक ठोका था.

एडम गिलक्रिस्‍ट टॉप-5 की सूची में चौथे स्‍थान पर है. ऑस्‍ट्रेलिया के बाएं हाथ के विकेटकीपर बैटर गिलक्रिस्‍ट ने साल 2008 में आईपीएल के शुरू होने वाले साल पर ही 42 गेंदों पर सेंचुरी लगा दी थी. उस वक्‍त तक ये आईपीएल की सबसे तेज सेंचुरी थी. वो अपनी टीम डेकन चार्जर को चैंपियन भी बना चुके हैं.

एबी डिविलियर्स ने इसके बाद आईपीएल 2016 के दौरान 43 गेंदों पर शतक ठोक दिया था. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के इस बैटर ने तब 129 रनों की पारी चेपॉक स्‍टेडियम में खेली थी. उनकी यह पारी सबसे तेज आईपीएल शतकों की लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *