आंकड़ों में कोहली को भी देता है मात, विराट के कई रिकॉर्ड किए ध्वस्त, अब अचानक संन्यास लेकर क्रिकेट जगत में मचाया तहलका

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

हाशिम अमला दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। अपने करियर के दौरान अफ़्रीकी टीम को उन्होंने अकेले अपने दम पर कई मैच जिताए। अब इन्हीं अमला ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया है। इस बात की जानकारी काउंटी क्रिकेट टीम ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिये दी।

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि एक समय था जब विराट कोहली और हाशिम अमला की तुलना होती थी और इस अफ़्रीकी क्रिकेटर ने भी कोहली के कई रिकार्ड्स को ध्वस्त किया है। ऐसे में उन्हें एक समय पर विराट से भी बड़ा खिलाड़ी बताया जाता था। आइये इसपर एक नजर डालते हैं।

वनडे में कोहली से भी बनाए हैं तेज रन

दरअसल, वनडे में जो विराट कोहली नहीं कर पाए थे, वो हाशिम अमला ने कर दिखाया था। अमला वनडे में सबसे तेज दो, तीन, चार, पांच, छह और 7 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने कोहली से भी तेज रन बनाए हैं। कोहली ने जहां 136 पारियों में 6 हजार रन बनाए, तो वहीं अमला ने यही आंकड़ा 123 पारी में छू लिया था।

साथ ही अमला 7 हजार वनडे रन बनाने में भी कोहली से आगे रहे। उन्होंने कोहली की 161 के मुकाबले 150 पारी में इतने रन बनाए। ये आंकड़े बताने के लिए काफी हैं कि अगर अमला और ज्यादा क्रिकेट खेलते तो कोहली से बड़े खिलाड़ी बन सकते थे।

आईपीएल में भी कोहली से रहे आगे

आईपीएल के आंकड़ों के आधार पर विराट कोहली और हाशिम अमला की तुलना करना उचित नहीं होगा क्योंकि अमला ने केवल दो सीजन खेले हैं। इसके बावजूद भी यह अमला के दो आईपीएल शतक हैं, दोनों 2017 सीज़न में आ रहे हैं। कुल मिलाकर, 16 आईपीएल खेलों में, दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने 577 रन बनाए और वो भी 141.77 की स्ट्राइक और 44.38 की औसत से जबकि कोहली अब तक ने 36.2 की औसत और 129.1 की स्ट्राइक रेट से 6624 रन बना पाए हैं।

बता दें कि एक समय ऐसा भी आया था जब साल 2006 में लाइव कमेंट्री के दौरान पूर्व ऑस्ट्रेलिय़ाई बल्लेबाज डीन जोंस ने हाशिम अमला को आतंकी कह दिया था। दरअसल, मैच के दौरान अमला ने एक कैच पकड़ा तो कॉमेंट्री कर रहे जोंस ये कहते सुने गए थे कि ‘आतंकवादी को एक विकेट और मिल गया।’ इस घटना के बाद जोंस की बहुत आलोचना हुई थी। हालांकि, उन्होंने बाद में कई दफा अमला से माफ़ी भी मांगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *