साल 2022 के साथ-साथ क्रिकेट दुनिया को भी अलविदा कह गए क्रिकेट के ये 5 सितारे, लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी भी है शमिल

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

हर साल की तरह हम सभी ने इस साल 2022 में देखा कि, किस प्रकार से क्रिकेटरों ने रिकॉर्ड तोड़े और कई रिकॉर्ड अविश्वसनीय तरीके से बनाए। इसके अलावा हम आपको बताना चाहते हैं कि इस साल दुनिया भर के कई दिग्गज क्रिकेट स्टार ने क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कहा है। इस लेख की मदद से हम आपको ऐसे ही कुछ 5 क्रिकेट जगत के सितारों के बारे में बताएंगे, जिनहोने इस साल 2022 में क्रिकेट से सन्यास लेने का फैसला कर लिया है। अब शायद ही ये प्लेयर्स क्रिकेट के फोन मैट पर कभी दीखेंगे। इसके अलावा 2022 में रिटायर हुए क्रिकेटर्स की लिस्ट में 2 काबिल इंडियन प्लेयर्स का भी नाम शामिल है। तो चलिए शुरू करते है…….

1. रॉस टेलर (Ross Taylor)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सबसे काबिल प्लेयर्स की लिस्ट में रॉस टेलर का भी नाम गिना जाता है। रोज़ टेलर ने अपने लाजवाब बल्लेबाजी प्रदर्शन से कई बार न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम को हारी बाजी जीताई है। लेकिन साल 2022 की शुरुआत में उन्‍होने क्रिकेट के सभी प्‍लेटफॉर्म से सन्‍यास ले लिया था दूसरी तरफ अगर बात करूंगा क्रिकेट करियर की तो उनको अपने क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 112 टेस्ट मैच 236 वनडे मैच और 102 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला हैं। टेस्ट मैच में बैटिंग करते हुए रॉस टेलर ने कुल मिलाकर 7683 रन बनाए हैं, उसके 19 शतक शामिल हैं। उड़िया इंटरनेशनल मैच की बात करे तो रॉस ने कुल मिलाकर 8593 रन अपने खाते में दर्ज किए हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 1909 रन बनाए हैं।

2. इयॉन मॉर्गन (Eoin Morgan)

आते ही दूसरे नंबर पर हैं इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयॉन मोर्गन जिन्होने साल 2019 में अपनी टीम को वनडे वर्ल्ड कप जिताने में अपना अहम योगदान दिया था। अपने 16 साल की शानदार क्रिकेट करियर खेलने के इयॉन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान इस साल के बीच में किया था। हम आपको बताते हैं कि इयॉन ने अपने बिगडते फॉर्म को देखते हुए क्रिकेट दुनिया से अलविदा लेने का फैसला किया था।

3. कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard)

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड अपनी खतरनाक बैटिंग और बॉलिंग स्पेल के लिए पूरी दुनिया भर में फेमस है। लेकिन हम आपको बता दें की इस खिलाड़ी ने साल 2022 अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत से सन्यास ले लिया है। इसके अलावा 23 दिसंबर को होने वाले आईपीएल 2023 की नीलामी से पहले इस खिलाड़ी ने आईपीएल से भी संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। अब वाह आईपीएल 2023 में बतौर कोच की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

4. रोबिन उथप्पा (Robin uthppa)

रॉबिन थप्पा को आखिरीकर कौन नहीं जानता, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने भारतीय क्रिकेट टीम को साल 2007 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। लेकिन इस शानदार खिलाड़ी ने भी इसी साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। हम आपको बता दें कि रॉबिन उथप्पा काफी समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन सके थे, जिसके बाद उन्होने रिटायरमेंट का फैसला लिया।

5 राहुल शर्मा (Rahul Sharma)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व लेग स्पिनर गेंदबाज राहुल शर्मा ने भी अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर से इसी साल 2022 में सन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। इंडियन टीम की तरफ से राहुल शर्मा का क्रिकेट कैरियर ज्यादा बड़ा नहीं रहा है, लेकिन फिर भी उन्होने इंडियन टीम की तरफ से 4 वनडे मैच में 6 विकेट और 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते हुए 3 विकेट लेने में कामयाब हो पाए हैं। भारतीय टीम में मौका ना मिलने की वजह से और 35 साल की उम्र हो जाने के बाद राहुल शर्मा ने क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का फैसला लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *