512 दिन बाद गरजा अजिंक्य रहाणे का बल्ला, तो रवींद्र जडेजा फिरकी पर नाचा ऑस्ट्रेलिया, तीसरे दिन तराजू पर बैठा खिताब

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र का फाइनल मुकाबला जारी है। नौ जून को लंदन के द ओवल में खिताबी मैच की तीसरे दिन का खेला खेला गया। जहां ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत को ऑलआउट कर अपनी दूसरी पारी का आगाज किया और दिन की समाप्ति तक 4 विकेट के नुकसान पर 124 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए। इसी के साथ टीम ने 296 रन से लीड हासिल की। बता दें कि कंगारू टीम ने अपनी पहली पारी में 469 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत 296 रन ही बना सकी।

केएस भरत हुए आउट

तीसरे दिन के खेल की शुरुआत में ही भारतीय टीम ने अपना सातवां छठा विकेट गंवा दिया। 15 गेंदों पर पांच रन की पारी खेलने के बाद केएस भरत को स्कॉट बोलैंड ने क्लीन बोल्ड किया। 39 ओवर के बाद स्कोर 154/39।

किस्मत के घोड़े पर सवार थे शार्दुल ठाकुर

पहली पारी के दौरान शार्दुल ठाकुर को दो जीवनदान मिले। पहले उस्मान ख्वाजा ने उनका कैच तब छोड़ा जब वह अपना खाता भी नहीं खोल सके थे। इसके बाद कैमरून ग्रीन के हाथों उनका कैच ड्रॉप हुआ। 46 ओवर के बाद स्कोर 191/6।

18 के बाद वापसी पर अजिंक्य रहाणे ने जड़ा अर्धशतक

18 महीनों के बाद वापसी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने 92 गेंदों पर शानदार अर्धशतक जड़ा। पैट कमिंस की गेंद पर छक्का लगाकर उन्होंने अपने पचास रन पूरे किए। अजिंक्य रहाणे के टेस्ट करियर का यह 26वां अर्धशतक था। 50 ओवर के बाद स्कोर 215/6।

अजिंक्य रहाणे-शार्दुल ठाकुर ने संभाली भारत की पारी

तीसरे दिन के लंच ब्रेक तक भारतीय टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 260 रन बना लिए। अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर की शतकीय साझेदारी के बूते टीम ने मैच में वापसी की। पहला सेशन खत्म होने तक दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 108 रन की पार्ट्नर्शिप हुई। हालांकि, दोनों ही खिलाड़ियों को कई जीवनदान मिले। इस बीच पैट कमिंस ने अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर को लगभग पवेलियन वापिस भेज ही दिया था लेकिन दोनों मौकों पर उनका पैर लाइन से बाहर हो गया। लिहाजा, इस सत्र में ऑस्ट्रेलिया केएस भरत का ही विकेट ले सकी।

शतक जड़ने से चुके अजिंक्य रहाणे

दूसरे दिन से भारतीय टीम को संभाल रहे अजिंक्य रहाणे शतक जड़ने से चूक गए। तीसरे दिन के दूसरे सत्र के दौरान पैट कमिंस ने उन्हें कैमरून ग्रीन के हाथों आउट कराया। अजिंक्य रहाणे ने 11 चौके और एक छक्का की मदद से 129 गेंदों में 89 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने शार्दुल ठाकुर के साथ सातवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी हुई। 63 ओवर के बाद 263/7।

शार्दुल ठाकुर की शानदार पारी

108 गेंद पर छह चौके लगाते हुए शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने भारत के स्कोर को 300 रन के करीब पहुंचाया।

भारत की पहली पारी का हुआ अंत

ऑस्ट्रेलिया के दिए गए 470 रन के टारगेट को हासिल करने के लिए उतरे भारतीय क्रिकेट टीम की पहली पारी का अंत 296 रन पर ही हो गया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने 173 रन की बढ़त हासिल की। भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर ने धमाकेदार पारी खेली। इन दोनों के अलावा रवींद्र जडेजा ने 48 रन बनाए। अन्य किसी भी बल्लेबाज का बल्ला नहीं चला। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने तीन विकेट निकाली। स्कॉट बोलैंड, कैमरून ग्रीन और मिचेल स्टार्क को दो-दो सफलता मिली। नाथन लियोन ने भी एक विकेट झटकाया।

डेविड वॉर्नर फिर हुए फ्लॉप

चायकाल तक कंगारू टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 23 रन बनाए। वहीं, पहली पारी में फ्लॉप हुए ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज दूसरे पारी में भी कुछ खास नहीं कर सके। वह आठ गेंदों पर एक रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद सिराज ने केएस भरत के हाथों आउट कराया।

उस्मान ख्वाजा लौटे पवेलियन

उमेश यादव ने उस्मान ख्वाजा को केएस भरत के हाथों आउट करवा ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। उन्होंने 39 गेंदों पर 13 रन बनाए। पहले पारी के दौरान उस्मान ख्वाजा खाता खोलने में नाकाम रहे।

भारत के हाथ लगी बड़ी सफलता 

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए शतक जड़ने वाले स्टीव स्मिथ को पवेलियन वापिस भेज रवींद्र जडेजा ने भारतीय क्रिकेट टीम की मुश्किलों को काफी कम किया। शार्दुल ठाकुर ने उनका कैच पकड़ा। स्टीव स्मिथ ने अपनी पारी में 34 रन बनाए।

तीसरा दिन हुआ खत्म 

तीसरे दिन का आगाज भारत की बल्लेबाजी के साथ हुआ था। लेकिन ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजी ने दूसरे सेशन में ही टीम को ऑलआउट कर दिया। जिसके चलते टीम 296 रन ही बना सकी। जवाब में कंगारू टीम की शुरुआत काफी खराब रही। टीम ने दिन के अंत तक चार विकेट के नुकसान पर 123 रन बनाए। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियन टीम 269 रन से बढ़त हासिल कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *