201 मैचों के बाद टूटी झूलन गोस्वामी और मिताली राज की जोड़ी, संन्यास से पहले दिग्गज तेज गेंदबाज के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

टीम इंडिया की स्टार तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी इंग्लैंड के खिलाफ फेयरवेल सीरीज खेल रही हैं। लॉर्डस में 24 सितंबर को वह अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेलेंगी। सीरीज के पहले मैच में पहली बार ऐसा हुआ कि झूलन गोस्वामी ने अपने करियर में बगैर मिताली राज के वनडे मैच खेला। गौरतलब है कि टीम इंडिया की पूर्व कप्तान मिताली ने इसी साल जून में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच से पहले 2002 से 2022 तक झूलन ने इस मैच से पहले 201 एकदिवसीय मैच खेली थीं और हर मैच में मिताली उनके साथ मैदान पर उतरी थीं। इस मैच में झूलन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह वुमेंस क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गईं। उनकी उम्र 39 साल 297 दिन है। इससे पहले यह रिकॉर्ड मिताली राज के ही नाम था। उन्होंने 39 साल 114 दिनों पर ऐसा किया था। इस सूची में तीसरा नाम डायना इडुल्जी का है। उन्होंने 37 साल 184 दिन की उम्र में भारत के लिए खेलकर रिकॉर्ड बनाया था।

शतक से चूकी मंधाना बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

टीम इंडिया की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना ने 99 गेंदों पर 91 रन बनाकर आउट हो गईं। शतक से चूकने के बाद भी उन्होंने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह उनके वनडे करियर का 90+ स्कोर था। इससे पहले दो महिला क्रिकेटर ही उनसे आगे हैं। मिताली राज और वेस्टइंडीज की स्टैफनी टेलर ने 5-5 बार ऐसा किया है।

भारत ने बनाई 1-0 की बढ़त

पहले गेंदबाजी का विकल्प चुनने के बाद भारत ने अनुशासित गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को 50 ओवर में 7 विकेट पर 227 रन पर ही रोक दिया। स्मृति मंधाना के 91 रन के अलावा यास्तिका भाटिया ने 50 और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 74 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया ने 44.2 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ होव में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारत को 1-0 से आगे हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *