8 बल्लेबाज नहीं बना सके 50 रन, दूसरे प्रैक्टिस मैच में कहां हारा भारत? जानें वजह

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

टीम इंडिया के लिए पर्थ में दूसरा प्रैक्टिस मैच वैसा नहीं रहा, जैसा होना चाहिए था. गेंदबाजी तो चली पर बल्लेबाजी में बत्ती गुल दिखी. बल्लेबाजों के बेहाल प्रदर्शन की बदौलत ही दूसरा प्रैक्टिस मैच भारत 36 रन से हारा. बल्लेबाजी इस हार की बड़ी वजह रही. लेकिन, ये सिर्फ इकलौती वजह नहीं थी. भारत की इस हार में उसके कुछ गलत फैसले और पाकिस्तान जैसी चाल ने भी बड़ी भूमिका निभाई.

सबसे पहले हार की बड़ी वजह यानी बल्लेबाजी पर ही चर्चा कर लेते हैं. वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से मिले 169 रन के टारगेट का पीछा करने जब भारतीय टीम मैदान पर उतरी तो पहला चेंज जो उसकी बल्लेबाजी में दिखा, वो ओपनिंग जोड़ी में नजर आया. केएल राहुल के साथ ऋषभ पंत ने ओपनिंग की पर ये नया एक्सपेरिमेंट कामयाब नहीं हुआ.

8 बल्लेबाज 48 रन बनाएंगे तो टीम इंडिया जीतेगी कैसे?

सिर्फ ओपनिंग जोड़ी ही नहीं इसके आगे आने वाले बल्लेबाज भी दूसरे प्रैक्टिस मैच में कुछ खास नहीं कर सके. ऋषभ पंत की ही तरह दीपक हुड्डा भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके. हार्दिक पंड्या अच्छा स्टार्ट मिलने के बाद चलते बने. अक्षर पटेल मिले मौके को नहीं भुना सके. उनके बाद दिनेश कार्तिक के भी गेम फीनिश करने का अंदाज आज गुम सा दिखा. इसके बाद तो नीचले क्रम से क्या ही उम्मीद रखना. हाल ऐसा रहा कि टीम इंडिया के 8 बल्लेबाज मिलकर सिर्फ 48 रन ही स्कोर बोर्ड में जोड़ सके.

राहुल रफ्तार अगर पहले पकड़ लेते तो अच्छा होता

भारत की ओर से केवल केएल राहुल ने 55 गेंदों पर 74 रन मारे. लेकिन उन्होंने भी अपनी पारी की शुरुआत जिस तरह से धीमी की. उसने भारत के बाकी बल्लेबाजों का एक तरह से दबाव बनाने का काम किया. और इस तरह से भारत की हार में एक फैक्टर बना.

कप्तानी नहीं बल्लेबाजी तो करो रोहित शर्मा

दूसरे प्रैक्टिस मैच में टीम इंडिया की हार की एक वजह कप्तान का बदलना भी रहा. इस मुकाबले में रोहित शर्मा टीम में तो थे पर वो कप्तानी नहीं कर रहे थे. उनकी जगह केएल राहुल कप्तान थे. इसके अलावा रोहित शर्मा टीम में होकर भी टॉप ऑर्डर में क्या किसी भी ऑर्डर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे, जो कि हार की एक बड़ी वजह बन गया.

बिना विराट और सूर्या के क्या नहीं जीतेगा इंडिया?

हार की इन वजहों ने टीम इंडिया के सामने अब कुछ बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं. क्या सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली के बगैर टीम इंडिया नहीं जीत सकती. क्योंकि बल्लेबाजी में यही वो दो बड़े नाम थे जो इस मुकाबले से आउट थे. भारत ने पहला प्रैक्टिस मैच भी इसलिए जीता था क्योंकि सूर्यकुमार यादव ने तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *