666666 रिंकू सिंह ने लगातार 5 छक्कों से जीता मैच, राशिद खान की हैट्रिक भी नहीं आई गुजरात के काम

sports

IPL 2023 : आईपीएल 2023 का सबसे सनसनीखेज मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुजरात टाइंटस को 3 विकेट से हरा दिया. एक ऐसा मैच जहां इस सीजन की पहली हैट्रिक भी जीत दिलाने में नाकाम रही क्योंकि आखिरी ओवर में एक बल्लेबाज ने लगातार 5 छक्कों के साथ मैच खत्म कर दिया. वेंकटेश अय्यर, विजय शंकर, राशिद खान जैसों के जबरदस्त प्रदर्शन ने पहले ही इस मैच को चमका दिया था लेकिन रिंकू सिंह ने आखिरी 5 गेंदों में 5 छक्के ठोककर सबकी चमक फीकी की और अपना नाम हमेशा के लिए अमर कर दिया.

गुजरात टाइटंस इस मैच में अपने स्टार कप्तान हार्दिक पंड्या के बिना उतर रही थी. ऐसे में राशिद खान ने कमान संभाली. हार्दिक बीमार थे इसलिए उन्हें इस मैच में नहीं उतारा गया. राशिद खान ने इससे पहले पिछले साल भी एक मैच में कप्तानी की थी और गुजरात ने वो मैच जीता था. इस बार भी वो ऐसा करने के करीब थे लेकिन रिंकू सिंह के इरादे कुछ और थे और वो आखिरी ओवर में दिख गए.

वेंकटेश अय्यर (83 रन, 40 गेंद) की विस्फोटक पारी ने कोलकाता को जीत की राह पर पहुंचाया था लेकिन 17वें ओवर में राशिद खान ने वो किया, जिसके लिए खासे मशहूर हैं- मैच पलटना. अपने पहले तीन ओवरों में राशिद खान को खूब मार पड़ी थी लेकिन अपने आखिरी ओवर में राशिद ने कहर बरपा दिया. उन्होंने ओवर की पहली तीन गेंदों पर आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और शार्दुल ठाकुर को आउट कर IPL 2023 की पहली हैट्रिक ले ली.

 

16 ओवर में 4 विकेट खोकर 155 रन तक पहुंच चुकी केकेआर का स्कोर 17वें ओवर में 7 विकेट पर 162 हो गया. हार तय लग रही थी. आखिरी ओवर में उसे 29 रन चाहिए थे. बाएं हाथ के पेसर यश दयाल अटैक पर आए, जिनके लिए ये मैच पहले ही बेहद खराब रहा था. उनकी पहली गेंद पर उमेश यादव ने 1 रन लिया. अब आखिरी 5 गेंदों में 28 रन चाहिए थे. यानी 5 बाउंड्री. रिंकू सिंह (48 नाबाद, 21 गेंद, 6 छक्के, 1 चौका) ने इसके बाद वो किया, जो IPL इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने लगातार 5 छक्कों के साथ मैच खत्म कर सनसनी फैला दी.

साई सुदर्शन की एक और जोरदार पारी

गुजरात की पारी सिर्फ दो खिलाड़ियों के नाम रही- साई सुदर्शन (53) और विजय शंकर. तमिलनाडु से आने वाले गुजरात के इन दोनों खिलाड़ियों ने बेहतरीन अर्धशतक लगाए. दोनों की पारियों का अंदाज और अहमियत अलग-अलग रही. साई सुदर्शन ने एक जुझारू पारी खेली और लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक जमाया. बाएं हाथ के 21 साल के इस बल्लेबाज ने कोलकाता के स्पिनरों के खतरे को नाकाम किया और टीम को बीच के ओवरों में बेहतर स्थिति में पहुंचाया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *