6 बल्लेबाजों ने बनाए 25 रन, साउथ अफ्रीका का सफाया करने से चूका भारत

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

इंदौर में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत को 49 रन से हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली. पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने भारत को 228 रन का लक्ष्य दिया था. जवाब में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया 18.3 ओवर में 178 रन पर ही सिमट गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा 46 रन दिनेश कार्तिक ने बनाए.

भारत के गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों ही तीसरे टी20 में पूरी तरह से फ्लॉप रहे. 6 भारतीय बल्लेबाज तो दोहरे अंक को भी पार नहीं कर पाए. यानी 6 बल्लेबाजों ने मिलकर महज 25 रन बनाए. साउथ अफ्रीका की तरफ से राइली रुसो ने नाबाद शतक जड़ा.

बेहद खराब रही भारत की शुरुआत

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. कप्तान रोहित शर्मा के रूप में भारत को 0 पर ही पहला झटका लग गया. इसके बाद तीसरे मैच में मिले मौके को श्रेयस अय्यर भुना नहीं पाए और 4 रन पर उनके रूप में दूसरा विकेट गिर गया. लड़खड़ाती पारी को ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक ने संभालने की कोशिश की. दोनों ने कुछ अच्छे शॉट भी लगाए, मगर 27 रन बनाकर पंत भी आउट हो गए.

अकेले संघर्ष करते रहे कार्तिक

पंत के बाद कार्तिक ने कुछ देर तक अकेले संघर्ष किया, क्योंकि उन्हें दूसरे छोर पर कोई मजबूत साथ नहीं मिला. कार्तिक 46 रन बनाकर आउट हो गए. कार्तिक के पवेलियन लौटने के बाद तो पूरी भारतीय टीम ही लड़खड़ा गई. पिछले 2 मैच में लगातार 2 अर्धशतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव तीसरे मैच में महज 8 रन ही बना पाए. अक्षर पटेल भी नाकाम रहे. दीपक चाहर ने आखिरी ओवर्स में तूफानी बल्लेबाजी की, मगर तब तक काफी देर हो गई थी. उन्होंने 17 गेंदों पर 31 रन ठोके.

डिकॉक और रुसो ने मचाया कोहराम

इससे पहले टॉस हारकर साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी की और 20 ओवर में 3 विकेट पीर 227 रन जड़ दिए. शुरुआत तो साउथ अफ्रीका की भी बेहद खराब रही और कप्तान टेंबा बावूमा 3 रन पर आउट हो गए. मेहमान टीम को 30 रन पर पहला झटका लगा. इसके बाद तो सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और राइली रुसो ने तो कोहराम मचा दिया. डिकॉक ने 43 गेंदों पर 68 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 4 छक्के शामिल है.

मिलर ने 5 गेंदों पर मचाई तबाही

डिकॉक के रूप में साउथ अफ्रीका को 120 रन पर दूसरा झटका लगा. वो रन आउट हुए. उनके पवेलियन लौटने के बाद तो रुसो और भी आक्रामक हो गए और उन्होंने स्टब्स और फिर मिलर के साथ मिलकर पारी को 227 रन पर पहुंचा दिया. रुसो ने अपने टी20 करियर का पहला शतक जड़ा. उन्होंने अपनी तूफानी पारी में 7 चौके और 8 छक्के लगाए. जबकि स्टब्स ने 18 गेंदों पर 23 रन की पारी खेली. वही पिछले मैच में नाबाद शतक लगाने वाले डेविड मिलर ने तीसरे मैच में 5 गेंदों पर 19 रन जड़ दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *