12 रन पर 4 विकेट, फिर भी खूब लड़ी ये टीम, आखिरी ओवर में बना सांसे रोकने वाला सीन

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

क्रिकेट का जितना छोटा फॉर्मेट, उसमें उतना बड़ा धमाका. ऐसा ही एक धमाकेदार मैच इंग्लैंड में शुरू हुए 100 गेंदों वाले टूर्नामेंट ‘द हण्ड्रेड’ में भी दिखा. मुकाबला था लंदन स्प्रिट और ओवल इन्विंसिबल की मेंस टीम के बीच. यकीन मानिए ये मुकाबला वो हर रोमांच समेटे था, जिसे आप देखना चाहेंगे. शुरुआती झटके, मिडिल ओवर में बल्लेबाजों के जोरदार धमाके और फिर आखिरी ओवर का सांसे रोक देने वाला वो पल, जिसे हर कोई देखना चाहेगा.

इस मुकाबले में लंदन स्प्रिट ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 100 गेंदों पर 6 विकेट खोकर 171 रन बनाए थे. यानी ओवल इन्विंसिबल के सामने 172 रन का लक्ष्य था. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ओवल इन्विंसिबल की टीम को शुरुआती झटके बड़े करारे लगे. लेकिन, इस टीम की हिम्मत देखिए, ये फिर भी लड़ी और मैच को आखिरी ओवर तक लेकर गई. बता दें कि द हण्ड्रेड में गेंदबाज का एक ओवर 5 गेंदों का माना जाता है.

12 रन पर 4 विकेट, फिर भी लड़ी ये टीम

कप्तान ऑएन मॉर्गन के सिर्फ 29 गेंदों पर ठोके 47 रन की बदौलत लंदन स्प्रिट ने स्कोर तो बड़ा खड़ा किया था. इसे डिफेंड करने जब वो उतरी तो गेंदबाजों ने शुरुआत भी अच्छी दिलाई. ओवल इन्विंसिबल के टॉप के 4 बल्लेबाज सिर्फ 12 रन पर आउट हो गए. अब लक्ष्य बड़ा था और डगर मुश्किल. लेकिन इस मुश्किल डगर पर भी अपनी जीत की राह ओवल इन्विंसिबल की टीम ने लगभग बना ही ली थी.

उसकी ओर से मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाजों जॉर्डन कॉक्स, हिल्टन, टॉम करन और डैनी ब्रिग्स ने जबरदस्त संघर्ष किया. ये चारों मिलकर 12/4 से अपनी टीम को उस मुकाम तक ले गए, जहां से जीत बस 3 रन दूर रह गई. इस मैच में रोमांच इतना था कि फैसला आखिरी गेंद पर जाकर हुआ.

आखिरी ओवर में सांसें रोक देने वाला सीन

आखिर की 5 गेंदों पर ओवल इन्विंसिबल को जीत के लिए बस 17 रन बनाने रह गए थे. डैनी ब्रिग्स क्रीज पर थे तो कहा नहीं जा सकता था कि मैच का ऊंट किस करवट बैठेगा. आखिरी 5 गेंदों का खेल शुरू हुआ. डैनी ब्रिग्स बल्ले के साथ स्ट्राइक पर और लंदन स्प्रिट की ओर से गेंद लिए थॉम्पसन.

पहली गेंद- 4 रन. दूसरी गेंद- 4 रन. तीसरी गेंद- 2 रन. यानी अब आखिर की 2 गेंदों पर 7 रन की दरकार. यहां से मैच टाई तो टाई. कोई सुपर ओवर का प्रावधान नहीं. द हण्ड्रेड में सुपर ओवर नॉकआउट स्टेज में खेला जाता है. हालांकि, इसकी नौबत नहीं आई पर अंतिम 2 गेंदों पर भी रोमांच खूब दिखा.

चौथी गेंद- 1 रन. 5वीं और मैच की आखिरी गेंद नो बॉल निकली. यानी आखिरी गेंद पर फ्री हिट की बारी. पर ओवल इन्विंसिबल के बल्लेबाज ने उसका फायदा नहीं उठाया और सिर्फ 1 रन ही बना सके. इस तरह से 3 रन से ओवल इन्विंसिबल को लंदन स्प्रिट के खिलाफ हार मिली.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *