35 चौके-15 छक्के, T20 के रोमांच की हदें हुई पार, 17.50 करोड़ के खिलाड़ी ने मुंबई को जिताई हारी हुई बाजी

sports क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाज़ी करने आई दिल्ली कैपिटल्स ने 19.4 ओवर में ऑलआउट होकर 172 रन बनाए। जिसके बाद मुंबई के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर 173 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। परिणामस्वरूप, एमआई ने आईपीएल 2023 की अपनी पहली जीत दर्ज की।

दिल्ली कैपिटल्स की तेज़ शुरुआत

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाज़ी करने आई दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत काफ़ी तेज़ रही। टीम ने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 51 रन जोड़े। इस बीच सलामी बल्लेबाज़ पृथ्वी शॉ का विकेट गिरा। वह रितिक शोकीन की गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कैमरन ग्रीन ने कैच आउट किया।

8 ओवरों में दिल्ली ने गंवाए चार विकेट

7 से लेकर 15 ओवरों तक दिल्ली कैपिटल्स को चार झटके लगे। इनमें से तीन विकेट अकेले पीयूष चावला ने लिए। उन्होंने 8.3 ओवर में मनीष पांडे (26) को जेसन बेहरनडॉर्फ के हाथों कैच कराया। इसके बाद 11वें ओवर की चौथी गेंद पर रोवमैन पॉवेल (4) को एलबीडब्ल्यू आउट किया, जबकि 12.3 ओवर में उनकी गेंद पर ललित यादव बोल्ड हुए। इसी बीच राइली मेरिडिथ की गेंद पर यश ढुल (2) नेहल वधेरा के हाथों अपना कैच थमा बैठे। वह दसवें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन के लिए रवाना हुए। हालांकि, इस दौरान डेविड वॉर्नर ने धीमी बल्लेबाज़ी करते हुए एक छोर से पारी को संभाले रखा। 15 ओवर के बाद स्कोर 123/5।

डेविड वॉर्नर का धीमा अर्धशतक 

पहले ओवर से बल्लेबाज़ी कर रहे डेविड वॉर्नर ने धीमी बल्लेबाज़ी करते हुए इस सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 43 गेंदों पर पचास रन पूरे किए। 16 ओवर के बाद टीम का स्कोर 136/5।

अक्षर पटेल ने दी दिल्ली की पारी को गति

जहां एक छोर पर कप्तान वॉर्नर ने धीरे-धीरे बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया वहीं अक्षर पटेल ने आक्रमक बैटिंग करते हुए टीम की पारी को गति दी। उन्होंने महज 22 गेंद पर अर्धशतक ठोका और टीम के स्कोरबोर्ड को 165 तक टांगने में अहम योगदान दिया। 18 बाद स्कोर 165/5।

जेसन बेहरनडॉर्फ बने दिल्ली के काल

19वें ओवर में जेसन बेहरनडॉर्फ दिल्ली कैपिटल्स के लिए काल बनकर उभरे। उन्होंने इस ओवर में विपक्षी टीम की कुल 4 विकेट निकाली। पहली गेंद पर उन्होंने अक्षर पटेल की आतिशी पारी का अंत किया। 25 गेंदों पर चार चौके और पांच छक्के की मदद से 54 रन बनाकर वह पवेलियन लौटे। तीसरी गेंद पर वॉर्नर का विकेट गिरा, जिन्होंने 47 बॉल में 51 रन बनाए। चौथी गेंद में कुलदीप यादव और छठी गेंद में अभिषेक पोरेल आउट हुए। इस ओवर से डीसी के खाते में महज एक रन ही आए। 19 ओवर के बाद स्कोर 166/9।

19.4 ओवर में सिमटी दिल्ली कैपिटल्स

19.4 ओवर में दिल्ली कौपीटल्स 172 रन बनाकर ऑलआउट हुई। 54 रन के साथ अक्षर पटेल सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे।

ईशान किशन-रोहित शर्मा ने दिलाई अच्छी शुरुआत

173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस को ईशान किशन और रोहित शर्मा की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दिलाई। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी हुई। इसके अलावा इस जोड़ी ने पावरप्ले में 68 रन लूटें। लेकिन 7.3 ओवर में मुकेश कुमार ने ईशान किशन को रन आउट कर दिया। वह 31 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। 8 ओवर के बाद स्कोर 73/1।

रोहित शर्मा का अर्धशतक

12वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन हासिल कर रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 29 गेंद में चार छक्के और पांच चौके लगाते हुए पचासा ठोका। 12 ओवर के बाद स्कोर 112/1।

मुकेश कुमार ने मुंबई इंडियंस को दिए दोहरे झटके

16वें ओवर में मुकेश कुमार ने मुंबई इंडियंस को दो झटके दिए। पांचवीं गेंद पर उन्होंने तिलक वर्मा की धुआंधार पारी को समाप्त किया। उन्होंने 41 रन की पारी खेलने के साथ-साथ रोहित शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। इसकी अगली ही गेंद पर उन्होंने सूर्यकुमार यादव को गोल्डन डक पर आउट किया। उन्होंने कुलदीप यादव के हाथों में अपना कैच थमाया। 16 ओवर के बाद स्कोर 139/3।

रोहित शर्मा की पारी हुई खत्म

17वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर विकेटकीपर अभिषेक पोरेल ने रोहित शर्मा का शानदार कैच पकड़ा और इसी के साथ उनकी कप्तानी पारी का अंत हुआ। शर्मा ने छह चौके और चार छक्के जड़ते हुए 65 रन बनाए। 17 ओवर के बाद स्कोर 147/4 और जीत के लिए 18 गेंद में 26 रन की दरकार।

मुंबई इंडियंस ने दर्ज की पहली जीत 

रोहित शर्मा के पवेलियन लौटे जाने के बाद टिम डेविड और कैमरन ग्रीन ने मोर्चा संभाला और आखिरी गेंद तक टीम के लिए बेहतरीन खेल खेला। जिसकी वजह से मुंबई इंडियंस 6 विकेट से आईपीएल 2023 में अपनी पहली जीत दर्ज कर सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *