3 शतक-9 अर्धशतक, इंग्लैंड की धुनाई में आगे भारतवाले, कौन नंबर-1 : IND vs ENG

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

भारत और इंग्लैंड के बीच लंबे अंतराल के बाद किसी आईसीसी टूर्नामेंट का नॉकआउट मैच होने जा रहा है. टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड एडिलेड के मैदान में आमने-सामने होंगे. इससे पहले दोनों टीमें 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में टकराई थीं. इस बार भारत और इंग्लैंड विश्व कप के सेमीफाइनल में भिड़ने वाले हैं और दांव पर फाइनल की सीट है. टीम इंडिया की जीत का दारोमदार इसकी मजबूत बल्लेबाजी पर रहेगा, जिसका प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ शानदार है और शतक-अर्धशतक खूब बरसे हैं.\

2013 के फाइनल में इंग्लैंड को हराने वाली भारतीय टीम से सिर्फ 3 ही बल्लेबाज ऐसे हैं, जो गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के अलावा दिनेश कार्तिक उस फाइनल में भारत की बैटिंग लाइन अप का हिस्सा थे. हालांकि, तब से काफी बदलाव आ गया है और अब कोहली-रोहित का साथ देने के लिए टीम इंडिया के पास 3 ऐसे बल्लेबाज और हैं, जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेलना पसंद है.

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

विश्व कप में हिस्सा ले रही भारतीय टीम की बैटिंग लाइन-अप अभी भले ही एक साथ पूरी क्षमता से बरस नहीं पाई है, लेकिन विश्व कप सेमीफाइनल और सामने इंग्लैंड जैसी टीम के खिलाफ प्रदर्शन से अच्छा मौका और क्या हो सकता है. ये तब और भी खास हो जाता है क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ भारत के इन बल्लेबाजों का प्रदर्शन शानदार है. कप्तान रोहित और कोहली के अलावा केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतक या उससे ज्यादा की पारी खेली है. इन 5 बल्लेबाजों ने मिलकर इंग्लैंड के सामने 3 शतक और 9 अर्धशतक ठोके हैं.

कोहली नंबर-1

वहीं अगर सबसे ज्यादा रनों की बात करें, तो इस मामले में विराट कोहली सबसे आगे हैं. कोहली ने 19 पारियों में 136 की स्ट्राइक रेट से 589 रन बनाए हैं, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं रोहित ने 13 पारियों में 143 की स्ट्राइक रेट से 383 रन बनाए हैं. इसमें एक शतक और 2 अर्धशतक हैं. इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 5 पारियों में 260 रन (स्ट्राइक रेट 195, 1 शतक, 1अर्धशतक), राहुल ने 10 पारियों में 242 रन (स्ट्राइक रेट 136, 1 शतक, 1अर्धशतक) और हार्दिक पंड्या ने 11 पारियों में 216 रन (स्ट्राइक रेट 142, 1अर्धशतक) बनाए हैं. अगर इन बल्लेबाजों में से 3 भी सेमीफाइनल में चले, तो भारत को जीतने से कोई नहीं रोक पाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *