16 साल के खिलाड़ी का डेब्यू में कमाल, 9 विकेट ले भारतीय गेंदबाज ने मचाया तहलका

sports आईपीएल न्यूज़ क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने कम उम्र में बड़े कमाल किए हैं. ऐसे कमाल जो आसान नहीं रहते. सचिन तेंदुलकर से लेकर शाहिद अफरीदी तक ने छोटी सी उम्र में तहलका मचा दिया था. इसी तरह भारत का एक 16 साल की खिलाड़ी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से छा गया है वो भी अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू में. ये खिलाड़ी भारत के उन शहरों या राज्यों में से नहीं आता है जो क्रिकेट के लिए प्रसिद्ध हैं बल्कि मणिपुर से आता है. इस खिलाड़ी का नाम है जोतिन फेइरोईजाम. इस गेंदबाज ने रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन के दूसरे दिन बड़ा काम कर दिया.

मणिपुर का सामना रणजी ट्रॉफी के मौजूदा सीजन के पहले मैच में सिक्किम से हो रहा है. जोतिन इस मैच से अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत कर रहे हैं.उन्होंने सिक्किम को पहली पारी में 220 रनों पर समेटने में बड़ा रोल निभाया है.

अकेले ले गए नौ विकेट

मणिपुर ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 186 रन बनाए थे. उसकी पारी पहले ही दिन यानी मंगलवार को ढेर हो गई थी. सिक्किम ने पहले दिन का अंत बिना किसी नुकसान के 58 रनों के साथ किया था. लेकिन दूसरे दिन जोतिन ने कहर ढा दिया और सिक्किम के नौ बल्लेबाजों का शिकार अकेले ही कर लिया. उनके अलावा एक विकेट रेक्स राजकुमार ने लिया. जोतिन ने सबसे पहले अरुण छेत्री को आउट किया और फिर यहां से लगातार विकेट लेते रहे. रेक्स ने अनवेस शर्मा का विकेट लिया जिन्होंने 39 रन बनाए.

मणिपुर के लिए सबसे ज्यादा 47 रन सुमित सिंह ने बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना कर छह चौके और तीन छक्के मारे. अरुण ने 88 गेंदों का सामना कर 41 रन बनाए. उन्होंने छह चौके मारे. कप्तान आशीष थापा ने 32 रनों की पारी खेली.

खास सूची में आए जोतिन

अपने शानदार प्रदर्शन के साथ ही जोतिन ने अपना नाम एक खास सूची में लिखवा लिया है. 16 साल का ये गेंदबाज फर्स्ट क्लास डेब्यू की एक पारी में नौ या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं. सबसे पहले ये काम महाराष्ट्र के वीबी रंजन ने 1956-57 में किया था. उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू में 35 रन देकर नौ विकेट लिए थे. उनके बाद अमरजीत सिंह ने 1971-72 में किया था. अमरजीत ने 45 रन देकर नौ विकेट अपने नाम किए थे. संजय यादव ने 2019-20 में 52 रन देकर नौ विकेट लिए थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *