हार्दिक पंड्या बदलेंगे IPL के 16 सीजन का इतिहास! 14 टीमें नहीं कर सकीं ऐसा, 63 कप्तान भी नहीं चढ़ सके पहाड़

viral

हार्दिक पंड्या ने बतौर कप्तान लगातार दूसरे सीजन में गुजरात टाइटंस को इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में जगह दिला दी है. टाइटंस की टीम आईपीएल 2022 से ही टी20 लीग में उतर रही है. टीम ने पहले सीजन के फाइनल के राजस्थान रॉयल्स को मात दी थी. आईपीएल 2023 की बात करें, तो टीम क्वालिफायर-2 के मुकाबले में मुंबई इंडियंस को मात देकर खिताबी रेस में शामिल हो गई. टीम को अब 28 मई रविवार को टाइटल के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ना है.

आईपीएल 2023 में कुल 10 टीमें उतर रही हैं. टी20 लीग के इतिहास की बात करें, ताे कुल 15 टीमें उतर चुकी हैं. इसके अलावा 64 खिलाड़ी कम से कम एक मैच में कप्तानी कर चुकी हैं. ऐसे में लखनऊ सुपर जायंट्स से लेकर हार्दिक पंड्या के पास रविवार को बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है. पंड्या यदि फाइनल मुकाबल जीत लेते हैं, तो बतौर कप्तान डेब्यू करते हुए लगातार 2 सीजन में आईपीएल खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

गुजरात टाइटंस खिताब जीतते ही दूसरी 14 टीमों को पीछे छोड़ देगी. 14 टीमें भी डेब्यू करते अब तक लगातार 2 खिताब नहीं जीत सकी हैं. डेब्यू कप्तान की बातSearch Statistics NEW! करें, तो 2008 में शेन वॉर्न ने राजस्थान राॅयल्स को लीग के पहले सीजन का खिताब दिलाया था. इसके अलावा रोहित शर्मा 2013 में पहली बार कप्तान बने थे और मुंबई को चैंपियन बनाया था. लेकिन दूसरे सीजन में वे ऐसा नहीं कर सके थे.

हार्दिक पंड्या के रिकॉर्ड की बात करें, तो वे अब तक आईपीएल में 30 मैच में कप्तानी कर चुके हैं. 22 में टीम को जीत मिली है, जबकि 8 में हार. आईपीएल 2023 में टीम लीग राउंड में 14 में से 10 मैच जीतकर टॉप पर रही थी. टीम को क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स से हार मिली थी. ऐसे में पंड्या फाइनल में धोनी की टीम से बदला लेना भी चाहेंगे.

आईपीएल इतिहास की बात करें, तो अब तक 2 ही टीम लगातार 2 बार खिताब जीत सकी है. गुजरात टाइटंस ऐसा करने वाली तीसरी टीम बन सकती है. चेन्नई सुपर किंग्स ने एमएस धोनी की कप्तानी में 2010 और 2011 में ऐसा किया था. वहीं मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में 2019 और 202 20 में लगातार 2 खिताब जीतने में सफल रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *