1 गेंद, 1 रन, 1 विकेट… आखिरी गेंद पर 22 साल के लड़के ने RCB को दी मात धड़कन रोक देने वाले मुकाबले में LSG की हुई जीत

sports क्रिकेट-न्यूज़ टीम-न्यूज़

10 अप्रैल की रात को आईपीएल 2023 का एक और हैरतअंगेज मुकाबला देखने को मिल है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गढ़ यानि चिन्नास्वामी स्टेडियम में लखनऊ ने आरसीबी को एक शर्मनाक हार सौंप दी है। कप्तान केएल राहुल ने टॉस अपने नाम करने के बाद बैंगलोर को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। जहां विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल की फिफ्टी के बूते टीम ने 213 रन का लक्ष्य निर्धारित किया था। लेकिन इस विशालकाय लक्ष्य को निकोलस पूरन ने अपनी तूफ़ानी पारी के चलते बौना बना दिया और लखनऊ ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल कर ली।

विराट कोहली ने की ताबड़तोड़ शुरुआत

टॉस हारने के बाद जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई तो सलामी बल्लेबाज विराट कोहली ने अपनी लय का परिचय देते हुए गेंदबाजों को रिमांड में लेना शुरू कर दिया। पहली गेंद से ही कोहली ने अपना इन्टेन्ट साफ रखा और बड़े-बड़े शॉट्स खेलना जारी रखा। इस दौरान उनके साथी और बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसिस विराट को ही ज्यादा स्ट्राइक देने की कोशिश कर रहे थे।

जिसका भरपूर फायदा उठाते हुए 34 वर्षीय बल्लेबाज ने आवेश खान से लेकर मार्क वुड तक सभी तेज गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर मारना शुरू कर दिया। विराट की ओर से 44 गेंदों का सामना करते हुए 61 रन बनाए गए। जिसमें 4 चौके और इतने ही छक्के शामिल थे। वे अपनी पारी को और विशाल कर ही रहे थे कि अमित मिश्रा ने उन्हें अपने जाल में फंसा कर कैच आउट करवा दिया।

फाफ-ग्लेन ने ठोकी ताबड़तोड़ फिफ्टी

विराट कोहली का विकेट गिरने के समय आरसीबी ने 11.3 ओवर में 96 रन बना डाले थे। इस समय फाफ धीमी गति से बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन विराट के आउट होते ही उन्होंने अपने हाथ खोलना शुरु कर दिए। उनका साथ निभाने के लिए आए ग्लेन मैक्सवेल की ओर से भी उनके जाने माने अंदाज में बड़े-बड़े शॉट्स देखने को मिले। फाफ और ग्लेन के बीच सिर्फ 50 गेंदों के भीतर 115 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान कप्तान की ओर से 46 गेंदों में 79 रन का योगदान दिया गया तो मैक्सवेल ने 29 गेंदों का सामना करते हुए 59 रन बनाए गए। तीनों बल्लेबाजो की धुआंधार पारियों के बूते आरसीबी ने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर 212 रन बना डाले।

RCB vs LSG: मार्कस-पूरन ने खेली तूफ़ानी पारी

213 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ की शुरुआत बेहद खराब हुई थी। टीम ने आईपीएल 2023 में शानदार फॉर्म में चल रहे काइल मायर्स को पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर गंवा दिया था। इसके बाद दीपक हुड्डा और क्रुणाल पंड्या भी बिना कुछ कमाल किए आउट हुए। आलम ये रहा कि सिर्फ 23 रन के संयुक्त स्कोर पर सुपर जाइनट्स ने अपने 3 मुख्य बल्लेबाजों को गंवा दिया था।

इस मुश्किल स्थिति में मार्कस स्टॉइनिस ने मोर्चा संभालते हुए मात्र 30 गेंदों में 65 रन की विस्फोटक पारी खेलते हुए लखनऊ को रनचेज में बनाए रखा। हालांकि वह बड़े शॉट खेलने के चक्कर में आउट हुए। उनके ठीक बाद कप्तान केएल राहुल भी संघर्ष करते हुए पवेलियन की राह लौट गए। ऐसे में निकोलस पूरन ने आकर मैच का पूरा रुख ही बदल डाला। पूरन की ओर से अविश्वसनीय अंदाज में 19 गेंदों के भीतर 62 रन बना डाले। इस दौरान उन्होंने मात्र 15 गेंदों में फिफ्टी पूरी की।

रवि बिश्नोई बने असली हीरो

हालांकि उनकी यह पारी भी लखनऊ की जीत सुनिश्चित नहीं कर पाई। क्योंकि आखिरी गेंद पर 1 विकेट शेष रहते 1 रन की दरकार रह गई थी। इस समय स्ट्राइक पर आवेश खान मौजूद थे, जो की गेंद और बल्ले का संपर्क हुए बिना ही भाग लिए। ऐसे में दूसरे छोर पर रवि बिश्नोई भी भाग लिए और तुरंत क्रीज पार कर ली। इससे पहले भी बिश्नोई ने सावधानी से 2 रन चुराकर अपनी टीम का हित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *